उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में ड्रोन से चालान की कार्रवाई शुरू, पहले हफ्ते में 70 से अधिक वाहनों पर लगाया जुर्माना

By

Published : Nov 25, 2022, 7:56 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून में ड्रोन के जरिए ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले वाहनों की चालानी कार्रवाई की जा रही है. पहले हफ्ते में 70 से अधिक वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है. बता दें कि देहरादून में मुख्य स्थानों पर दो ड्रोन से वाहनों पर नजर रखी जा रही है. आने वाले दिनों में ड्रोन से नजर रख चालान की कार्रवाई का विस्तार किया जाएगा.

देहरादून:ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का पालन कराने के लिए कई प्लान तैयार किए हैं. इसी क्रम में अब ड्रोन की मदद से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान जनरेट करने की कार्रवाई शुरू हो चुकी हैं. पिछले एक सप्ताह में लगभग 70 से अधिक वाहनों का चालान ड्रोन से जनरेट कर नियम तोड़ने वालों तक पहुंचा दिया गया है.

ड्रोन से वाहनों का चालान: फिलहाल, देहरादून में मुख्य स्थानों पर दो ड्रोन से वाहनों पर नजर रखी जा रही है. ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई करने के लिए एसपी यातायात के नेतृत्व में 12 से अधिक कर्मियों का एक सेल बनाया जाएगा. ड्रोन की इस कार्रवाई को GPS से कनेक्ट कर संबंधित अधिकारी अपने मोबाइल पर इसकी निगरानी कर रहे हैं. आने वाले दिनों में ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू कराने के लिए ड्रोन से नजर रख चालान की कार्रवाई का विस्तार किया जाएगा.

देहरादून में आसमान से चालान की कार्रवाई शुरू.
ये भी पढ़ें: पुलिस के हत्थे चढ़ा फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाला गिरोह का सरगना, कई दस्तावेज बरामद

ड्रोन से ट्रैफिक पुलिस पर नजर:ट्रैफिक एसपी अक्षय कोड़े ने बताया कि ड्रोन से चालान जनरेट करने की कार्रवाई को आगे तेजी से बढ़ाया जाएगा. बीते 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर ड्रोन के डेमो के जरिए इसकी महत्व को दिखाया गया था. मकसद यही कि ड्रोन इस्तेमाल को अधिक से अधिक बढ़ाकर ट्रैफिक और पुलिसिंग से जुड़े सभी तरह की निगरानी को बढ़ाया जाए. वर्तमान में देहरादून में 10 बजे से 11 बजे तक अधिकारियों के सुपरविजन में इस ड्रोन की कार्रवाई को देखा जा रहा है.

ड्रोन से कार्रवाई के दौरान ट्रैफिक कर्मियों की ड्यूटी पर भी नजर रखी जा रही है. यही कारण है कि अब ट्रैफिक कर्मी भी ड्यूटी में पहले से अधिक चौकसी बरत रहे हैं. आगामी दिनों में ड्रोन चालान की कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए, इसके लिए पूरा एक सेल गठित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details