उत्तराखंड

uttarakhand

BSF ट्रेनिंग सेंटर में धूमधाम से मना 58वां स्थापना दिवस, पहाड़ी गीतों पर खूब थिरके जवान

By

Published : Dec 1, 2022, 6:38 PM IST

Updated : Dec 1, 2022, 8:13 PM IST

1 दिसंबर 1965 को सीमा सुरक्षा बल का गठन किया गया था. तब से आजतक बीएसएफ जवान रात देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं. आज बीएसएफ अपनी स्थापना का 58वां दिवस मना रहा है. डोईवाला एडवेंचर एंड ट्रेनिंग सेंटर में भी धूमधाम से जश्न मनाया गया. इस कार्यक्रम में लोकगायक गढ़ रत्न नरेंद्र सिंह नेगी भी बतौर अतिथि मौजूद रहे.

Etv Bharat
Etv Bharat

डोईवाला: एक दिसंबर 2022 को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का 58वां स्थापना दिवस है. इसी कड़ी में बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड ट्रेनिंग सेंटर में धूमधाम से 58वां स्थापना दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में उत्तराखंड के गढ़ रत्न नरेंद्र सिंह नेगी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. कार्यक्रम में गढ़वाली और कुमाऊंनी संस्कृति की छटा देखने को मिली.

इस मौके पर बीएसएफ कमांडेंट महेश नेगी और डिप्टी कमांडेंट पीके जोशी ने कहा ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए बड़े गौरव का दिन है. आज पूरे देश में देश की सीमा के प्रहरी बीएसएफ के जवान धूमधाम से स्थापना दिवस मना रहे हैं. बीएसएफ जवान रात दिन देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं और आगे भी और ताकत के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करेंगे. कार्यक्रम में डीआईजी बीएसएफ बीएस राणा, डिप्टी कमांडेंट मनोज सुंद्रियाल, आईजी जयंती उनियाल, रिटायर्ड आईजी उमेश नयाल के अलावा तमाम बीएसएफ के जवान कार्यक्रम में मौजूद रहे.
पढ़ें-सीमा की निगरानी पर बोले बीएसएफ के डीजी पंकज सिंह- इस साल मार गिराए 16 ड्रोन

गौर हो कि, आज बीएसएफ अपना 58वां स्थापना दिवस मना रहा है. 1 दिसंबर 1965 को BSF का गठन किया गया था. बीएसएफ की स्थापना भारत की सीमाओं की रक्षा और अंतरराष्ट्रीय अपराध रोकने के लिए की गई थी. बीएसएफ केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है. बांग्लादेश की आजादी में सीमा सुरक्षा बल की अहम भूमिका रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी सुरक्षा बल के जवानों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं.

Last Updated :Dec 1, 2022, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details