उत्तराखंड

uttarakhand

Budget 2023 Reaction: CM धामी बोले- बजट लोगों की उम्मीदों पर उतरेगा खरा, उत्तराखंड को मिलेगा फायदा

By

Published : Feb 1, 2023, 2:51 PM IST

Updated : Feb 1, 2023, 4:30 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आम बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इस बजट को नए भारत की समृद्धि का संकल्प बताया है. वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने आम बजट 2023 को आम जनता का बजट बताया है. उन्होंने कहा यह बजट उत्तराखंड का बजट है. क्योंकि पर्यटन, मोटा अनाज या फिर टैक्स को लेकर जो फैसले लिए गए हैं, वो उत्तराखंड के लिए फायदेमंद साबित होंगे.

Budget 2023 Reaction
Etv Bharat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की आम बजट पर प्रतिक्रिया.

देहरादून:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आम बजट 2023-24 संसद में पेश किया. बजट पेश होने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिक्रिया दी है. सीएम धामी ने कहा कि मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं और देश के लोगों के सामने शानदार बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं. यह बजट देश के साथ-साथ दुनिया के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट 2023 पेश किया. बजट 2023 पेश होने के बाद बीजेपी सरकार और संगठन से जुड़े लोग बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं. बजट को लेकर अब राजनीतिक प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने भी इसे उत्तराखंड का बजट बताया है. भट्ट ने कहा केंद्र सरकार ने जो बजट बनाया है, वह आम जनता को देख कर बनाया है. जब विश्व के कई देश मंदी की मार झेल रहे हैं. तब भारत का ये बजट बताता है कि देश की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही है. यह बजट आम जनता को ध्यान में रखकर बनाया गया है.इससे आने वाले वक्त में उत्तराखंड को फायदा मिलेगा.
ये भी पढ़ें:Cheaper and Costlier in Budget 2023 : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा, एक नजर

महेंद्र भट्ट ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सर्व समावेशी बजट पेश किया है. जिसमें गरीब कल्याण के अनेक योजनाएं और मध्यम वर्ग को राहत देने का पूरा समावेश है. इस बजट के द्वारा देश का मान विश्व स्तर पर बढ़ाने का काम किया गया है. बजट में जरूरी सामान पर टैक्स में छूट दी गई है. इसके साथ मध्यम वर्ग को आयकर स्लैब में बड़ी छूट दी गई है. जिससे आने वाले दिनों में लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा. आयकर का दायरा बढ़ाकर 7 लाख रुपए तक टैक्स फ्री कर दिया गया है. सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन पर छूट का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा इसके अलावा बजट में मोटे अनाज को लेकर योजना की शुरुआत की गई है. उत्तराखंड मोटे अनाज उत्पादन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. मोटे अनाज के लिए विशेष प्रावधान किया गया है. उत्तराखंड के दृष्टि से देखे तो यह सीमावर्ती राज्य है और यहां पर्यटन की संभावनाएं अपार है. इस बजट में पर्यटन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जो उत्तराखंड के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

Last Updated :Feb 1, 2023, 4:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details