उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून के अनुराग चौहान को समाज सेवा के लिए मिला 'महात्मा पुरस्कार 2021'

By

Published : Oct 1, 2021, 7:56 PM IST

Social Activist Anurag Chauhan
Social Activist Anurag Chauhan

उत्तराखंड के एक और लाल ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया है. देहरादून के सामाजिक कार्यकर्ता अनुराग चौहान को सामाजिक प्रभाव पहल के अंतर्गत प्रतिष्ठित 'महात्मा पुरस्कार- 2021' से सम्मानित किया गया है.

देहरादून:राजधानी देहरादून के सामाजिक कार्यकर्ता अनुराग चौहान को सामाजिक प्रभाव पहल के अंतर्गत प्रतिष्ठित 'महात्मा पुरस्कार 2021' से सम्मानित किया गया है. अनुराग को यह पुरस्कार नई दिल्ली में स्तिथ इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में डॉ. किरण बेदी व भारत के सीएसआर मैन अमित सचदेवा की ओर से प्रदान किया गया है.

बता दें, देहरादून के रहने वाले अनुराग चौहान को यह पुरस्कार 'वॉश प्रोजेक्ट - वूमेन, सैनिटेशन, हाइजीन' के लिए प्रदान किया गया, जो कि 27 वर्षीय अनुराग द्वारा स्थापित संस्था 'हुमंस फॉर ह्यूमैनिटी' का एक पायलट प्रोजेक्ट है. इससे पहले उन्हें वॉश परियोजना को यूनाइटेड नेशंस (United Nations), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, यूनिसेफ, इंडियन काउंसिल फॉर यूएन रिलेशन्स, दिल्ली सरकार और कई अन्य संस्थाओं द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है.

कौन है अनुराग चौहान ?:अनुराग एक युवा सामाजिक उद्यमी हैं, जो 14 साल की छोटी सी उम्र से ही विभिन्न सामाजिक पहलों पर बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं. वह एक साहित्यिक और कला इम्प्रेसारियो हैं, जो भारतीय विरासत की बुनाई और वस्त्रों के एम्बेसडर हैं. वह मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के क्षेत्र में अपने काम के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं. लोकप्रिय रूप से वर्जनाओं को तोड़ने, जागरूकता फैलाने और देशभर में व्यापक कार्यशालाओं का संचालन करने के लिए 'पैडमैन' और 'पैड योद्धा' के नाम से भी जाने जाते हैं. उन्होंने 'वॉश प्रोजेक्ट - वूमेन, सैनिटेशन, हाइजीन' की शुरुआत वर्ष 2015 में की थी. उनके इस प्रोजेक्ट को अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना समेत कई अन्य जानी मानी हस्तियों का समर्थन मिला है.

पढ़ें- भारत-चीन बॉर्डर के सीमांत गांवों में महंगाई की मार, 130 रु किलो नमक, 150 रु किलो है आटा

बता दें, सामाजिक प्रभाव डालने वाले लीडर्स और समाज में परिवर्तन लाने वालों के लिए महात्मा पुरस्कार विश्व का सर्वोच्च सम्मान है. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के कुछ पूर्व विजेताओं में रतन टाटा, शबाना आजमी, अजीम प्रेमजी, मनीष सिसोदिया आदि शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details