उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की संबद्धता तत्काल होगी खत्म, आदेश जारी

By

Published : Sep 15, 2021, 10:10 AM IST

उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से अब शासन स्तर से शिक्षकों की संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म करने का आदेश जारी किया गया है. दरअसल, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अचानक किए गए निरीक्षण में कई शिक्षक अलग-अलग कारणों से स्कूलों से नदारद मिले थे. इसी कारण ये फैसला लिया गया है.

government schools of Uttarakhand
government schools of Uttarakhand

देहरादून:कोरोना के घटते ग्राफ के बीच डेढ़ साल के अंतराल के बाद बीती अगस्त माह से राज्य सरकार ने कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया है. ऐसे में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से अब शासन स्तर से शिक्षकों की संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म करने का आदेश जारी किया गया है.

दरअसल, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अचानक किए गए निरीक्षण में कई शिक्षक अलग-अलग कारणों से स्कूलों से नदारद मिले थे. ऐसे में शासन स्तर से जारी किए गए आदेश में अब शिक्षा महानिदेशक और माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशकों को शिक्षकों की संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म करने के आदेश दिए गए हैं.

ऐसे में निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारी की ओर से सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले के राजकीय विद्यालयों में मूल तैनाती स्थल से अन्य संबद्ध किए गए शिक्षकों की संबद्धता तत्काल प्रभाव से समाप्त करने को लेकर पत्र लिखा गया है.

पढ़ें:प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर शासनादेश जारी, NIOS डीएलएड पर संशय बरकरार

इसके अलावा गंभीर रोग से ग्रसित शिक्षक या छात्र हित में अन्यत्र संबद्ध शिक्षकों के संदर्भ में गुण-दोष के आधार पर महानिदेशक विद्यालय शिक्षा को अंतिम निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details