उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में अतिक्रमणकारियों की खैर नहीं, दुकान के बाहर रखा सामान तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना

By

Published : Apr 19, 2023, 9:26 AM IST

देहरादून में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण पर सख्त रुख अपनाया जा रहा है. इसी कड़ी में फुटपाथ और सड़क पर दुकान लगाए जाने को लेकर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कार्रवाई के लिए टीम को पांच जोन में बांटा गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:शहर भर में अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी है. जिलाधिकारी सोनिका ने साफ निर्देश दिए हैं कि फुटपाथ और सड़क पर दुकान लगाते हुए पाये जाने पर दोगुना चालान के साथ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही दुकानदारों द्वारा सामान दुकान के बाहर रखा पाए जाने पर 19 अप्रैल यानी आज से 10 हजार का चालान किया जाएगा.

एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद दोबारा किये गए स्थान पर दोबारा अतिक्रमण करने पर दोगुने चालान के साथ ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि जिला प्रशासन, नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस द्वारा अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया जाता है. लेकिन टीम के मौके से जाने के बाद दोबारा से अतिक्रमण हो जाता है. जनपद में अतिक्रमण से बाधित सड़कों और फुटपाथों से अतिक्रमण हटाए जाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर 5 जोन बनाए गए हैं. जिनके लिए नगर निगम, पुलिस, प्रशासन की अलग-अलग संयुक्त टीम बनाकर प्रथम चरण में अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई की जा रही है.
पढ़ें-शराब ठेकों से कारोबारियों ने मोड़ा मुंह, कुमाऊं में 83 दुकानें नहीं हो पाई आवंटित

प्रथम जोन में 17 स्थानों, द्वितीय जोन में 4 स्थानों, तृतीय जोन में 8 स्थानों, चतुर्थ जोन में 20 स्थानों और पांचवें जोन में 06 चिन्हित स्थानों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई. पहले चरण में 55 स्थानों से अतिक्रमण हटाये जाने की कार्रवाई की गई. नगर निगम देहरादून द्वारा कुल 103 चालान करते हुए लगभग 60,500 रुपए अर्थदंड और पुलिस टीम द्वारा 75 चालान करते हुए लगभग 39,000 रुपए के अर्थदंड की कार्रवाई की गयी. साथ ही 2 ट्रक व 1 ट्रैक्टर ट्राली सामान जब्त किया. जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि सभी टीमों को फुटपाथ और सड़क पर दुकान लगाते हुए पाये जाने पर दोगुना चालान के साथ कानूनी कार्रवाई के निरेदेश दिए गए हैं. जिसके तहत कार्रवाई जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details