उत्तराखंड

uttarakhand

ABVP ने डीएम के जरिए HRD मिनिस्टर को भेजा ज्ञापन, गढ़वाल विवि से संबद्ध कॉलेजों में मेरिट पर प्रवेश की मांग

By

Published : Aug 21, 2023, 4:07 PM IST

Updated : Aug 21, 2023, 4:44 PM IST

ABVP protest in Dehradun DM office देहरादून में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने डीएम सोनिका सिंह के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्री को ज्ञापन भेजा है. एबीवीपी ने मांग की है कि गढ़वाल विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों में पूर्व की भांति मेरिट के आधार पर प्रवेश कराए जाए.

DAV PG college students gave memorandum
डीएवी पीजी कॉलेज के छात्रों ने ज्ञापन दिया

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने डीएम के जरिए HRD मिनिस्टर को भेजा ज्ञापन.

देहरादूनः एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों में पूर्व की भांति मेरिट के आधार पर प्रवेश कराए जाने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) लगातार आंदोलन कर रही है. इसी कड़ी में सोमवार को अपनी मांगों को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने डीएवी पीजी कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष दयाल बिष्ट के नेतृत्व में देहरादून के पवेलियन ग्राउंड से लेकर जिलाधिकारी कार्यालय तक पैदल मार्च निकाला.

इस दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. कलेक्ट्रेट पहुंचने के बाद कॉलेज के छात्र जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपने की मांग करने लगे. इसके बाद छात्रों ने जिलाधिकारी के माध्यम से अपनी मांगों का ज्ञापन एचआरडी मिनिस्टर के लिए भेजा. डीएवी पीजी कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष दयाल बिष्ट का कहना है कि इस नवीन सत्र में एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश होना तय हुआ था.
ये भी पढ़ेंःBHU-JNU में PG के एडमिशन शुरू, HNB में चल रही UG की परिक्षाएं, छात्रों को कैसे मिलेगा प्रवेश?

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की विषम भौगोलिक स्थिति के कारण नेटवर्क की समस्या बनी रहती है. इसलिए छात्रों में जानकारी का अभाव होने के कारण CUET में एडमिशन कम हुए हैं. इसके अलावा एग्जामिनेशन सेंटर दूर होने के कारण कई छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं. इस कारण सभी महाविद्यालयों में अभी भी 60 प्रतिशत से अधिक सीटें खाली पड़ी हुई हैं. छात्र नेताओं ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मांग उठाते हुए कहा कि छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए गढ़वाल विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी शिक्षण संस्थानों में पूर्व की भांति 12वीं कक्षा के प्राप्तांक के अनुसार मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाए और CUET में उत्तराखंड के छात्रों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए.

Last Updated :Aug 21, 2023, 4:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details