उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 22 वीरांगनाओं को तीलू रौतेली सम्मान, महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्रांड एंबेसडर होंगी वंदना

By

Published : Aug 8, 2021, 2:17 PM IST

Updated : Aug 8, 2021, 6:57 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में बेहतर कार्य करने के लिए कई महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार दिया गया. इस मौके पर सीएम ने वंदना कटारिया को महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की है.

CM Pushkar Singh Dhami
उत्तराखंड की 22 वीरांगनाओं को तीलू रौतेली सम्मान.

देहरादून:हॉकी स्टार वंदना कटारिया सहित 22 महिलाओं को आज तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं. हालांकि. इस दौरान वंदना कटारिया के परिजन कार्यक्रम स्थल पर मौजूद नहीं थे. उधर, 22 आंगनबाड़ी वर्करों को भी उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आंगनबाड़ी पुरस्कार दिया गया. सीएम पुष्कर सिंह धामी और मंत्री रेखा आर्य ने यह सम्मान दिए. इस दौरान रेखा आर्य आंगनबाड़ी वर्करों की वेशभूषा में कार्यक्रम में शामिल हुईं.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में बेहतर कार्य करने के लिए कई महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार दिया गया. सरकार विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाली महिलाओं को तीलू रौतेली सम्मान देती है. वहीं, इस सम्मान समारोह में भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया के परिजनों ने शिरकत नहीं की है. हालांकि इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस मौके पर वंदना कटारिया को महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्रांड एंबेसडर बनाने का ऐलान किया है.

CM ने सम्मान राशि में वृद्दि की घोषणा की.

सीएम धामी ने सभी महिलाओं को सम्मान देकर उनके द्वारा किये गये बेहतर कार्यों की प्रशंसा की. इस मौके पर सीएम ने कहा कि अगली बार से तीलू रौतेली और आंगनबाड़ी सम्मान की धनराशि बढ़ाकर 51 हजार दी जायेगी. इस बार सम्मान राशि में वृद्दि करते हुए आंगनबाड़ी वर्करों को 21 हजार और तीलू रौतेली सम्मान पाने वालों को 31 हजार की धनराशि दी गई है, जबकि अगले साल यह राशि बढ़ाकर 51 हजार कर दी जायेगी.

महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्रांड एंबेसडर होंगी वंदना.

पढ़ें-मसूरी में आईटीबीपी पासिंग आउट परेड की CM धामी ने ली सलामी

बता दें. मुख्यमंत्री ने वंदना कटारिया को तीलू रौतेली सम्मान देने की घोषणा की थी. हालांकि, खेल मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि वंदना के परिजनों से बात हो गई है, उनके उत्तराखंड लौटने पर सीएम से मुलाकत करेंगे. वहीं, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य मौजूद रहीं. बता दें, महिला बाल विकास विभाग हर साल तीलू रौतेली के जन्मदिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वालों को यह सम्मान देता है. इसमें समाज सेवा, साहित्य, खेल, शिक्षआ और पर्यावरण आदि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाता है.

इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में अनमोल ग्राम स्वराज संस्थान द्वारा जन जागरण अभियान के अंतर्गत प्रारंभ की जा रही जल-जीवन यात्रा का फ्लैग ऑफ किया. इस यात्रा का आयोजन सामाजिक संगठन महादेव सेना एवं ग्राम स्वराज संस्थान के तत्वाधान में किया जा रहा है. 16 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा में शिवालयों में जलाभिषेक कर स्वच्छता, नशामुक्त तथा जल संरक्षण की शपथ कराई जाएगी.

पढ़ें-वंदना कटारिया के गांव पहुंचा ईटीवी भारत, ग्राउंड जीरो से देखें विवाद की पूरी कहानी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अनमोल ग्राम स्वराज संस्थान द्वारा स्वच्छता, नशामुक्ति एवं जल संरक्षण की दिशा में यह अच्छी पहल की जा रही है. जल संरक्षण की दिशा में अनेक प्रयासों की जरूरत है. स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में सबको मिलकर आगे बढ़ना होगा.

Last Updated :Aug 8, 2021, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details