उत्तराखंड

uttarakhand

गंडक नदी के संवर्धन व संरक्षण की तैयारी, DM ने किया स्थलीय निरीक्षण

By

Published : Feb 3, 2021, 2:11 PM IST

Updated : Feb 3, 2021, 2:22 PM IST

चंपावत के जिलाधिकारी सुरेंद्र नारायण पांडे ने छिड़ापानी से डिप्टेश्वर तक गंडक नदी का स्थलीय निरीक्षण किया. गंडक नदी के संवर्धन व संरक्षण को लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है.

gandak river champawat
गंडक नदी का निरीक्षण.

चंपावत: गंडक नदी के संवर्धन व संरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप वृहद कार्ययोजना बनाने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र नारायण पांडे ने संबंधित अधिकारियों के साथ छिड़ापानी से डिप्टेश्वर तक नदी का स्थलीय निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गंडक नदी के मुख्य स्रोत छिड़ापानी का स्थलीय निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि सभी के साझा प्रयासों से ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अति महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी घोषणा को धरातल पर उतारा जा सकता है.

गंडक नदी का निरीक्षण.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंडक नदी के ऊपरी क्षेत्रों में जल स्रोतों को रिचार्ज करने की दिशा में कार्य किये जाने की आवश्यकता है. उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंडक नदी के उद्गम छिड़ापानी से गौड़ी तक व नदी के इर्द गिर्द सीवरेज संबंधी प्रोजेक्ट का ड्रोन सर्वे किया जाए और देखा जाए कि किन स्थानों पर गंदगी नदी में गिर रही है. जिलाधिकारी ने नदी की सूरत संवारने के लिए गंडक नदी के संरक्षण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस दौरान जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि वह कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें तथा अपने घरों का कूड़ा व सीवर का पानी नदी में ना डाले.

यह भी पढ़ें-राजस्व पुलिस व्यवस्था से मिलेगा छुटकारा, CM ने कहा- आवश्यकता अनुसार बढ़ाएंगे चौकियां

उन्होंने बताया कि गंडक नदी के संवर्धन तथा संरक्षण से संबंधित सभी विभागों के साथ गंडक नदी के उद्गम छिड़ापानी से लेकर डिप्टेश्वर तक भ्रमण कर इसके लिए वृहद योजना बनाई गई है. इसके लिए पेयजल सिंचाई और टूरिज्म को सम्मिलित करते हुए योजना बनाई जाएगी. सर्वेक्षण के दौरान एडीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, सीडीओ राजेन्द्र सिंह रावत, डीएफओ मयंक शेखर झा, एसडीएम अनिल गर्ब्याल, डीडीओ संतोष कुमार पंत, बीडीओ कमल किशोर पांडेय, ईई आरडब्लूडी केके जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी राजेन्द्र उप्रेती, जिला पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी सतीश शर्मा, ईई सिंचाई, ईई लघु सिंचाई प्रशांत कुमार, उपनिरीक्षक एसएसबी देवा राम समेत तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated :Feb 3, 2021, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details