उत्तराखंड

uttarakhand

रंग लाया ओडर गांव के ग्रामीणों का संघर्ष, 7 करोड़ की लागत से बनेगा झूला पुल, मिली स्वीकृति

By

Published : May 29, 2023, 6:55 PM IST

चमोली जिले के देवाल ब्लॉक के ओडर गांव में अब ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर पिंडर नदी पार नहीं करना होगा. अब यहां पर 125 मीटर लंबा झूला पुल तैयार किया जाएगा. पुल निर्माण के लिए करीब 7 करोड़ 62 लाख रुपए की स्वीकृति मिल गई है.

Odar Village in Chamoli
ओडर में लकड़ी का पुल

थरालीः आखिरकार लंबे संघर्षों के बाद देवाल ब्लॉक के ओडर गांव को झूला पुल की सौगात मिलने जा रही है. करीब 10 साल के बाद बहुप्रतीक्षित ओडर झूला पुल के निर्माण की स्वीकृति मिल गई है. जिस पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की है. अभी तक पुल न होने की वजह से ग्रामीण जान जोखिम में डालकर नदी पार करने को मजबूर थे, लेकिन अब उनकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी.

दरअसल, साल 2013 की आपदा में देवाल ब्लॉक के ओडर गांव को जोड़ने वाला झूला पुल बह गया था. यह पुल चमोली जिला पंचायत की ओर से पिंडर नदी के ऊपर बनाया गया था. पुल बहने के बाद ओडर गांव के ग्रामीणों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में ग्रामीणों की मांग पर साल 2014 में लोनिवि थराली की ओर से यहां पर इलेक्ट्रिक ट्राली स्थापित की गई.
संबंधित खबरें पढ़ेंःएक अदद पुल की आस में पथराई आंखें, जान जोखिम में डालने को मजबूर ग्रामीण

इस ट्राली का संचालन केवल बरसात के दिनों में किया जाता है. जबकि, अन्य महीनों में लकड़ियों से बने अस्थायी पुल से ही ग्रामीणों को आवाजाही करनी पड़ रही है. जिससे उनके जान का जोखिम हमेशा बना रहता है. ग्रामीण लगातार झूला पुल बनाने की मांग करते आ रहे थे. अब जाकर पुल निर्माण की स्वीकृति मिल पाई है.

थराली विधायक भूपाल राम टम्टा ने कही ये बातःपुल निर्माण की स्वीकृति मिलने और निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू होने पर थराली विधायक भूपाल राम टम्टा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, लोनिवि मंत्री सतपाल महाराज का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि ओडर जाने के लिए विश्व बैंक से 125 मीटर स्पान के पुल निर्माण के लिए 7 करोड़ 62 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं. जल्द ही पुल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details