उत्तराखंड

uttarakhand

गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह के पार्थिव शरीर से लिपटकर रोयीं पत्नी, छलक गई सबकी आंखें

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 25, 2023, 6:28 PM IST

Jawan Laxman Singh चमोली जिले के गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह पंचतत्व में विलीन हो गए हैं. आज जब उनका पार्थिव शरीर फरकंडे तल्ली गांव पहुंचा तो उनकी मां और पत्नी लिपटकर रो पड़ीं. जिसे देख सबकी आंखें छलक गईं. जवान अपने पीछे माता पिता, पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए हैं. जवान लक्ष्मण सिंह को राजस्थान के बीकानेर फायरिंग रेंज के नॉर्थ कैंप में गोली लगी थी. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

Jawan Laxman Singh
गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह

गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह के पार्थिव शरीर से लिपटकर रोयीं पत्नी

गैरसैंणःराजस्थान के बीकानेर में फायरिंग अभ्यास के दौरान पेट में गोली लगने से घायल हुए गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह का निधन हो गया. आज जवान के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव फरकंडे तल्ली लाया गया. जहां पार्थिव शरीर पहुंचते ही पूरा गांव गमगीन हो गया. उनकी पत्नी और मां पार्थिव शरीर से लिपटकर रोई. जिसे देख सबकी आंखें छलक गई. वहीं, पैतृक घाट पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गई.

जवान लक्ष्मण सिंह

जानकारी के मुताबिक, बीती 11 जुलाई को 20 गढ़वाल रायफल की यूनिट पंजाब के भटिंडा से फायरिंग अभ्यास के लिए राजस्थान के बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज गई थी. जिसमें गढ़वाल रायफल के जवान नायक लक्ष्मण सिंह भी शामिल थे. बताया जा रहा है कि बीती 6 अगस्त को फायरिंग रेंज के नॉर्थ कैंप में लक्ष्मण सिंह कोत एनसीओ की ड्यूटी पर तैनात थे. जहां कोत में दुर्घटनावश गोली चल गई. जो उनके पेट में जा लगी. जिसमें वो घायल हो गए.

लक्ष्मण सिंह को सलामी देते सेना के जवान

वहीं, तत्काल उन्हें रेंज के एमआई रूम में ले जाया गया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें सूरतगढ़ मिलिट्री हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया, लेकिन उनकी गंभीर हालत को देखते हुए 12 अगस्त को हेलीकॉप्टर के जरिए वेस्टर्न कमांड मिलिट्री हॉस्पिटल चंडी मंदिर पंचकूला भेजा गया. जहां 22 अगस्त को उपचार के दौरान नायक लक्ष्मण सिंह ने दम तोड़ दिया.

पार्थिव शरीर से लिपटकर रोयीं मां और पत्नी
ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी में आर्मी की तैयारी कर रहा था युवक, दौड़ते समय चली गई जान

जवान लक्ष्मण सिंह का पार्थिव शरीर आज सैन्य वाहन से उनके पैतृक गांव फरकंडे तल्ली लाया गया. जहां पार्थिव शरीर घर पहुंचते ही पत्नी, माता-पिता और परिजन बिलख उठे. जिसे देख लोगों की पलकें भी नम हो गई. लक्ष्मण सिंह अपने पीछे पत्नी, दो बच्चे (बेटा 4 साल, बेटी 6 साल), माता-पिता और सेना में सेवारत बड़े भाई को रोता बिलखता छोड़ गए हैं.

गैरसैंण के जवान लक्ष्मण सिंह का निधन

वहीं, जवान लक्ष्मण सिंह को अंतिम विदाई देने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. जवान के पार्थिव शरीर को उनके बड़े भाई शेर सिंह ने पैतृक घाट (चोंरी घाट) पर मुखाग्नि दी. रुद्रप्रयाग से पहुंचे 6 ग्रेनेडियर के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर जवान को अंतिम विदाई दी. अंतिम विदाई में जवान के पार्थिव शरीर के साथ आए सैन्य अधिकारी, सेना के जवानों समेत सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details