उत्तराखंड

uttarakhand

स्थापना दिवस: गैरसैंण में CM धामी ने घोषणाओं का पिटारा खोला, आदिबदरी और घाट क्षेत्र बनेंगे नगर पंचायत

By

Published : Nov 9, 2021, 2:00 PM IST

Updated : Nov 9, 2021, 7:49 PM IST

गैरसैंण पहुंचे सीएम धामी ने आसमान में गुब्बारे छोड़कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया. वहीं, इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहे. इस मौके पर सीएम ने गैरसैंण के लिए कई घोषणाएं भी की. ऐसे में भराड़ीसैंण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान बनाया जाएगा.

uttarakhand foundation day
ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण

चमोली:प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में राज्य स्थापना दिवस ‘उत्तराखंड महोत्सव’ के रूप में धूमधाम से मनाया गया. इस मौके आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड के जवानों ने विधानसभा परिसर में भव्य सेरेमोनियल परेड का आयोजन किया. वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस भव्य परेड की सलामी ली. इस मौके पर स्कूली बच्चों एवं सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां भी दी.

राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में शहीद राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए यहां विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास के साथ ही प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की.

गैरसैंण में CM धामी ने घोषणाओं का पिटारा खोला.

राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं

  • उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलनकारी पेंशन वृद्धि -उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारियों, जिनको 3100 रुपये पेंशन प्राप्त हो रही है को बढ़ाकर 4500 रुपये तथा जिनको 5000 पेंशन प्राप्त हो रही है को बढ़ाकर 6000 रुपये किया जायेगा.
  • राज्य के प्रत्येक जनपद मुख्यालय पर अध्ययनरत छात्राओं के शिक्षा को सुगम एवं सुविधा युक्त बनाने हेतु एक-एक महिला छात्रावास का निर्माण किया जायेगा.
  • राज्य में आवश्यकतानुसार जनपद मुख्यालयों पर कामकाजी महिला छात्रावास का निर्माण किया जायेगा.
  • ईजा बोई शगुन के रूप में सरकारी अस्पतालों में जच्चा-बच्चा के सुरक्षित स्वास्थ्य हेतु अस्पतालों में 48 घण्टे रुकने वाली प्रसूता महिला को 2000 रुपये उपहार स्वरूप स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से प्रदान की जाएगी.
  • जी रैया चेली-जागी रैया नौनी के तहत 11 से 18 आयु वर्ग की किशोरियों को टीएचआर सुविधा प्रदान की जायेगी.
  • 11 से 18 आयु वर्ग की किशोरियों को सेनेटरी नैपकीन उपलब्ध कराने हेतु प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में सेनेटरी नैपकीन वेण्डिंग मशीन की स्थापना की जायेगी.
  • 11 से 18 आयु वर्ग की किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य परीक्षण यथा हीमोग्लोबिन इत्यादि की जांच नि:शुल्क की जाएगी तथा हेल्प लाईन नं 104 के माध्यम से निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श भी उपलब्ध कराया जायेगा.
  • आरोग्य उत्तराखण्ड क्रॉनिक डिजीज (दीर्घकालिक एवं पुरानी बीमारियां) के उपचार में ली जाने वाली दवाइयों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा.
  • देहरादून एवं हल्द्वानी में नशामुक्ति केंद्र की स्थापना की जायेगी.
  • राज्य में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन डेवलपमेंट की स्थापना की जायेगी.
  • कोविड-19 में सराहनीय कार्य के दृष्टिगत एनएचएम के कर्मियों को 10,000 रुपये को एकमुश्त प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाएगी.
  • राज्य के युवाओं को देश से बाहर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने हेतु राज्य में विदेश रोजगार प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा.
  • ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से संचालित 32 सेवाओं को अद्यतन करते हुए कुल 75 सेवाओं को 'अपणि सरकार पोर्टल' के माध्यम से आम जनमानस को लाभ पहुंचाया जाएगा.
  • सेवा का अधिकार अधिनियम में अधिसूचित अवशेष 190 सेवाओं को भी शीघ्र ही 'अपणि सरकार पोर्टल' के माध्यम से संचालित कर आम जनमानस को लाभ पहुंचाया जाएगा.
  • प्रदेश में खेल को प्रोत्साहित करने तथा युवाओं को खेल की विभिन्न विधाओं से जोड़ने के लिए 'खेल नीति-2021' तुरन्त लागू की जाएगी.
  • उत्तराखंड में स्वास्थ्य, पर्यटन से राज्य की आर्थिकी को बढ़ाने हेतु राज्य को आयुष वेलनैस का हब बनाया जाएगा. जिसके अन्तर्गंत गढ़वाल मंडल विकास निगम एवं कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक गृहों में आयुष वेलनैस सेन्टर खोले जाएंगे.
  • भराड़ीसैंण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान बनाया जाएगा.
  • गैरसैंण नगर पंचायत की विभिन्न समस्याओं के निदान के लिए 1.20 करोड़ की स्वीकृति की घोषणा की.
  • आदिबदरी और घाट क्षेत्र को नगर पंचायत बनाया जाएगा.
  • नारायणबगड़ ब्लॉक में एलोपैथिक अस्पताल का उच्चीकरण किया जाएगा.

वहीं, अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तराखंड के लिए विशेष दिन है. लंबे संघर्ष और बलिदान के बाद हमें यह दिन देखने को मिला है. इसके लिए असंख्य गुमनाम लोगों ने संघर्ष किया. बच्चे, युवा, महिला, बुजुर्ग सब सड़क पर उतरे थे. माताओं और बहनों ने अपमान सहा. ये राज्य हमें लाठी, गोली और दमन से मिला है.

परेड की सलामी लेते सीएम धामी.

उन्होंने कहा कि खटीमा, मसूरी और मुजफ्फरनगर के दमन को हम कभी भूल नहीं सकते. मैं खटीमा का निवासी हूं, मैंने अपनी आंखों से उस दमन को देखा है. मैं आज उन शहीदों और आंदोलनकारियों को नमन करता हूं, जिन्होंने इस राज्य के लिए अपने जीवन को, अपने परिवार की खुशियों को होम कर दिया. यह शांति की धरती है, यह क्रांति की धरती है. यह हीरों को जनने वाली धरती है, यह वीरों को जनने वाली धरती है. ये ज्ञान की धरती है, यह आन-बान-शान की धरती है.

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमारा संकल्प है कि जिस ध्येय के लिए इस राज्य के लिए संघर्ष किया गया और राज्य की कल्पना की गई, उसके लिए हम कृत संकल्प हैं. हम उनके त्याग, बलिदान और संघर्ष को व्यर्थ जाने नहीं देंगे. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को भी स्मरण करते हुए कहा कि उनके प्रधानमंत्री रहते उत्तराखंड राज्य का सपना साकार हुआ.

परेड की सलामी लेते सीएम धामी.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति, PM और CM ने दी बधाई, ये बोले मोदी

सीएम धामी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है. पिछले पांच वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक लाख करोड़ रूपए की विभिन्न परियोजनाएं प्रदेश के लिए स्वीकृत की गई हैं. इनमें से बहुत सी परियोजनाओं पर काम हो गया है और अन्य पर काम तेजी से चल रहा है.

गैरसैंण में स्थापना दिवस कार्यक्रम में सीएम धामी.

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम 2025 तक उत्तराखंड के प्रत्येक प्रमुख नगर को हेली सेवा से जोड़े. देहरादून से टिहरी के लिए डबल लेन टनल की भी स्वीकृति देकर केन्द्र सरकार ने दून से टिहरी की दूरी को कम करने का काम किया है. वहीं, विश्व के सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित सिखों के पवित्र धर्म स्थल हेमकुंड साहब को शीघ्र ही रोपवे से जोड़ा जाएगा. इसके साथ ही इसी योजना के अन्तर्गत 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम तक केबल कार द्वारा पहुंचा जा सकेगा.

इस अवसर पर थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान, सीडीओ वरूण चौधरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट डॉ. दीपक सैनी सहित अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्थानीय जनता, स्कूली बच्चे आदि मौजूद रहे.

Last Updated :Nov 9, 2021, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details