उत्तराखंड

uttarakhand

CM धामी ने गौचर मेले का किया शुभारंभ, रुद्रप्रयाग में नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास

By

Published : Nov 14, 2022, 12:20 PM IST

Updated : Nov 14, 2022, 5:39 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज गौचर मेले का शुभारंभ किया है. चमोली जिले के गौचर पहुंचकर सीएम ने 70वें राजकीय औद्योगिक पर्यटन मेले का शुभारंभ किया. इससे पहले सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग के कोठगी में नर्सिंग कॉलेज का भूमि पूजन और शिलान्यास किया.

historical Gauchar fair in Chamol
कोठगी में नर्सिंग कॉलेज का भूमि पूजन

चमोली/रुद्रप्रयागःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज 20 करोड़ 44 लाख 16 हजार की लागत से विकासखंड अगस्त्यमुनि के कोठगी में बनने वाले नर्सिंग काॅलेज का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे छात्र-छात्राओं को बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जीवन में अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं जीवन में जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उस क्षेत्र में अव्वल रहकर नेतृत्व करने का कार्य करें. वहीं, सीएम धामी ने गौचर पहुंचकर 70वें राजकीय औद्योगिक पर्यटन विकास मेले का शुभारंभ भी किया.

रुद्रप्रयाग जिले के कोठगी गांव में नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा. यह तभी होगा जब हम धार्मिक, पर्यटन, आस्था, योग, आयुष समेत अन्य क्षेत्रों में अच्छा कार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल किया जाएगा. इसके लिए भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करना होगा. यहां भर्तियों में गड़बड़ियां हुई और इसके लिए हमारी सरकार ने सख्त कदम उठाए. ये गड़बड़िया अभी से नहीं चल रही थी, जब से ये आयोग बना है, तब से चल रही थी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड लगातार आगे बढ़ रहा है. इस बार की चारधाम यात्रा ने भी सभी रिकार्ड तोड़े हैं.

कोठगी नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास

सीएम धामी ने कहा कि क्षेत्र में नर्सिंग काॅलेज (Nursing College in Rudraprayag) के बनने से क्षेत्र के बच्चों को नर्सिंग की पढ़ाई में लाभ मिलेगा. उन्हें कहीं नहीं जाना पड़ेगा. नर्सिंग कॉलेज को जल्द तैयार कर छात्र-छात्राओं को समर्पित किया जाएगा. सरकार का संकल्प है कि जिन विकास योजनाओं के शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्य किए जा रहे हैं, उनके लोकार्पण भी किए जाएंगे. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है. प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में बाबा केदार को विश्व में एक नई पहचान मिली है. साल 2013 की आपदा में केदार धाम को क्षति पहुंची थी. अब पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में यहां पुनर्निर्माण का कार्य तेज गति से किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री की ओर से केदारनाथ यात्रा को और सुगम बनाने के लिए गौरीकुंड से रामबाड़ा तक रोपवे की सौगात दी गई है. जल्द इस पर कार्य शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस साल यात्रा ऐतिहासिक रही है, जिसमें रिकॉर्ड यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं. उन्होंने कहा कि यात्रा को सुगमता से संचालित करना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन जिला प्रशासन एवं सभी जन प्रतिनिधियों के सहयोग से यात्रा का सफल संचालन किया गया. ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन (Rishikesh Karnaprayag Rail Line) का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद आने वाले सालों में और अधिक संख्या में यात्री बदरी-केदार धाम आएंगे. हमें अपनी संस्कृति का परिचय देते हुए तीर्थ यात्रियों का ऐसा सत्कार करना है कि वे बार-बार देवभूमि लौटकर आएं.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड के मरीजों को मिलेगी एयर एंबुलेंस की सुविधा, ऋषिकेश में होगी तैनाती

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है. अब तक जो भी भर्तियों में धांधलियां हुई हैं, उनकी निष्पक्ष जांच एसटीएफ को जांच सौंपी गई है. जल्द ही इसमें शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार देने जा रही है. राज्य सरकार 19 हजार खाली पदों की समीक्षा कर रही है, जिसमें से 7 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया दिसंबर 2022 तक लोक सेवा आयोग के जरिए भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएंगी.

सीएम धामी ने कहा कि साल 2025 में प्रदेश के रजत जयंती मनाए जाने के अवसर पर सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 1 लाख से ज्यादा महिलाओं को ’लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य रखा गया है. एक हजार नए बगीचे तैयार कर प्रदेश को बागवानी के क्षेत्र में भी अग्रणी बनाया जाएगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विकासखंड अगस्त्यमुनि के धारकोट में मिनी स्टेडियम बनाने के लिए एकमुश्त धनराशि जारी करने की घोषणा की. तल्लानागपुर में डिग्री कॉलेज खोले जाने के लिए परीक्षण करवाने का आश्वासन दिया. इसके साथ ही गेंठाणा के पणसिला नामी तोक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने के लिए परीक्षण कराया जाएगा.

वहीं, स्वास्थ्य एवं शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जिले को एक बड़ी सौगात मिली है. केंद्र और राज्य सरकार के सामंजस्य से जिले में 1200 करोड़ की लागत से केदारनाथ रोप वे बनाया जाएगा. इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में 23 करोड़ की लागत से 50 बेड का क्रिटिकल केयर सेंटर भी बनने जा रहा है. वहीं राज्य में डॉक्टरों की कोई कमी न हो इसके लिए सरकार 3 हजार डॉक्टर एवं नर्स, 800 से ज्यादा एएनएम भर्ती करने जा रही है. इसके साथ ही माध्यमिक एवं बेसिक स्कूलों में 1500 एलटी, 1500 लेक्चरर और 1 हजार बेसिक अध्यापकों की भर्ती की जाएगी.

रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी (Rudraprayag MLA Bharat Singh Choudhary) ने जनपद वासियों को नर्सिंग कॉलेज की सौगात मिलने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि काॅलेज बनने से पैरामेडिकल की पढ़ाई करने के लिए पहाड़ के युवाओं को अन्यत्र दूर नहीं जाना पड़ेगा. उन्होंने मंच से संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री से 33 केवी सब स्टेशन की मांग भी की. वहीं पहली बार किसी सीएम के गांव में पहुंचने पर कोठगी गांव के ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा गया. सीएम के कार्यक्रम को लेकर हजारों की संख्या में ग्रामीण जनता पहुंची.

गौचर मेले का शुभारंभः वहीं, चमोली जिले के गौचर में ईष्ट रावल देवता की पूजा के साथ 70वां राजकीय औद्योगिक विकास एवं सांस्कृतिक मेले का शानदार आगाज हुआ. प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गौचर मेले का विधिवत उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक गौचर मेला मैदान को मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित करने और गौचर मेले के सफल संचालन के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की.

Last Updated :Nov 14, 2022, 5:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details