उत्तराखंड

uttarakhand

Snowfall in Bageshwar: पिंडर घाटी में बर्फबारी, कड़ाके की ठंड से लोगों का बुरा हाल

By

Published : Jan 31, 2023, 7:11 PM IST

बागेश्वर जिले के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हुई. लंबे समय बाद पिंडर घाटी में बर्फबारी हुई है. जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पर रही है. वहीं, बारिश और बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों के ट्रेकिंग पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पिंडर घाटी में कड़ाके की ठंड से लोगों का बुरा हाल.

बागेश्वर:जिले में बारिश और बर्फबारी होने से मौसम का मिजाज बदल गया. बागेश्वर और गरुड़ में बारिश हुई तो, कपकोट के पिंडारी ग्लेशियर वाले क्षेत्र में हिमपात हुआ है. बागेश्वर में 4 और गरुड़ में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई. कपकोट के निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई, लेकिन ऊंचाई वाले इलाके धाकुड़ी, द्वाली, फुरकिया, वाछम और खाती गांव की चोटियों में हिमपात हुआ है.

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए पुलिस ने ट्रेकिंग के शौकीन लोगों को खाती, वाछम आदि क्षेत्र में जाने से रोक दिया है. साथ ही जो पर्यटक वहां चले गए हैं, उनको वापस लौटने के निर्देश जारी किए हैं. ग्लेशियर रेंज के रेंजर शंकर दत्त पांडेय ने कहा पिंडारी और कफनी ट्रेक में हिमपात की संभावना को देखते हुए नवंबर से ही यात्रा बंद की गई है. फिलहाल क्षेत्र में कोई बाहरी पर्यटक या ट्रेकर नहीं है. जो चरवाहे जंगलों में रहते हैं, उनसे भी घर लौटने की अपील की गई है. ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम पल-पल बदल रहा है. आने वाले दिनों में पिंडर घाटी के गांवों में बर्फबारी होने की संभावना है.
ये भी पढ़ें:Uttarakhand Rainfall: जनवरी महीने में मात्र इतनी हुई बारिश, बर्फबारी में झूमे बच्चे और महिलाएं

वहीं, आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने कहा मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार बदियाकोट, सोराग, वाछम, खाती और अन्य पिंडर घाटी के गांवों में बर्फबारी हो चुकी है. जिससे अभी तक किसी भी सड़क मार्ग के बाधित होने की सूचना सामने नहीं आई है. हमने पहले ही सभी वहां गए लोगों को वापस आने के निर्देश दे दिए हैं.

बता दें कि बागेश्वर जिले में इस बार समय से बारिश और बर्फबारी नहीं होने से सूखे जैसे हालात थे. किसानों की फसल सूखने के कगार पर है. ऐसे में बागेश्वर में हुई बारिश और बर्फबारी से काश्तकारों के चेहरे खिल गए हैं. वहीं, बर्फबारी की वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details