उत्तराखंड

uttarakhand

UPSC Civil Services Exam: DM अनुराधा ने कल्पना तो कुमाऊं कमिश्नर ने गरिमा को दी बधाई

By

Published : May 24, 2023, 7:48 PM IST

Updated : May 24, 2023, 8:34 PM IST

उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने गरिमा नरूला और सांगी पटेरिया को यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करने पर बधाई दी. इसके अलावा बागेश्वर डीएम अनुराधा पाल ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 102वीं रैंक लाने वाली कल्पना पांडे से मुलाकात कर बधाई दी. वहीं, कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने भी रुद्रपुर पहुंचकर गरिमा को शुभकामनाएं दी. रुद्रपुर की गरिमा ने यूपीएससी परीक्षा में 39वीं रैंक हासिल की है.

UPSC Civil Services Exam
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022

बागेश्वर डीएम अनुराधा पाल ने कल्पना पांडे को बधाई दी.

बागेश्वर/रुद्रपुरःयूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सेवा परीक्षा 2022 में बागेश्वर की कल्पना पांडे ने 102वी रैंक हासिल की है. इस उपलब्धि पर बागेश्वर डीएम अनुराधा पाल ने कल्पना के घर गरुड़ के दर्शानी खडेरिया पहुंचकर उन्हें बधाई दी. उधर, यूपीएससी परीक्षा में 39वीं रैंक हासिल करने वाली रुद्रपुर की गरिमा को बधाई देने कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से गरिमा को पुष्प गुच्छ भेंट कर शुभकामनाएं दी.

डीएम अनुराधा पाल ने कल्पना पांडे को बधाई दी.

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने दी बधाईः यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 39वीं रैंक हासिल करने वाली गरिमा नरूला और 305वीं रैंक हासिल करने वाली सांगी पटेरिया ने तराई भवन पहुंचकर राज्यपाल गुरमीत सिंह से मुलाकात की. इस दौरान राज्यपाल ने बेटियों की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त कर बधाई दी. उन्होंने कहा कि ये सफलता केवल आपकी सफलता नहीं है, बल्कि हर उस व्यक्ति, परिवार की सफलता है, जो बेटियों को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं.

राज्यपाल ने दिए सुपर 39 का प्लान तैयार के निर्देशः गुरमीत सिंह ने कहा कि बेटियां ईश्वर का वरदान होती हैं. उन्होंने गरिमा की 39वीं रैंक से प्रभावित होकर वाइस चांसलर जीबी पंत यूनिवर्सिटी और जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि बालिकाओं के लिए यूनिवर्सिटी के अंदर सुपर 39 का प्लान तैयार किया जाए, जिसमे बालिकाओं को आधारभूत सुविधाएं, पढ़ाई का माहौल और सुरक्षित वातावरण दिया जाए.

राज्यपाल गुरमीत सिंह से गरिमा नरूला ने मुलाकात की.

बागेश्वर की बेटी कल्पना पांडे ने हासिल किया 102वां रैंकःबागेश्वर डीएम अनुराधा पाल ने कहा इस तरह के प्रतिभावान बेटियों की सफलता से अन्य युवा भी प्रेरित होते हैं. कल्पना ने पूरे देश में 102वी रैंक हासिल कर प्रदेश और जिले का नाम रोशन किया है. उनकी सफलता से अन्य युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए. पहले से ही उत्तराखंड के युवाओं में सिविल सर्विसेज के प्रति खासा क्रेज है, जिसे कल्पना ने और बढ़ा दिया है.
ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी की दीक्षिता जोशी ने यूपीएससी में हासिल की 58वीं रैंक, कुमाऊं कमिश्नर ने घर जाकर दी बधाई

बता दें कि कल्पना पांडे ने 22 साल की उम्र में ऑल इंडिया 102वी रैंक हासिल की है. कल्पना के आईएएस बनने से उनके पैतृक गांव गरुड़ दर्शानी खडेरिया और बागेश्वर में खुशी का माहौल है. कल्पना का कहना है कि सफलता के लिए नियमित पढ़ाई जरूरी है. मेहनत के साथ परिवार का सहयोग भी आवश्यक है.

सांगी पटेरिया ने राज्यपाल गुरमीत सिंह से मुलाकात की.

कल्पना गरुड़ विकासखंड के खडेरिया गांव के रमेश चंद पांडे और मंजु पांडे की सबसे छोटी बेटी है. कल्पना ने हाईस्कूल तक की शिक्षा सेंट एडम्स पब्लिक स्कूल गरुड़, इंटर की शिक्षा निर्मला कॉन्वेंट विद्यालय हल्द्वानी और उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. कल्पना की मां बैजनाथ स्वास्थ्य विभाग में तैनात हैं.

कुमाऊं कमिश्नर दीपक ने गरिमा को दी बधाई.

रुद्रपुर की गरिमा लाई 39वीं रैंकःयूपीएससी परीक्षा में 39वी रैंक हासिल कर रुद्रपुर और प्रदेश का नाम रोशन करने वाली गरिमा को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. आज कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने रुद्रपुर पहुंचकर गरिमा से मुलाकात की और उन्हें आईएएस बनने पर बधाई दी. दीपक रावत ने कहा कि छोटे शहरों में रहने वाले बच्चों ने घरों पर ही यूपीएससी की तैयारियां करके लाजवाब प्रदर्शन किया है.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड के कल्पना, कंचन और माधव ने लहराया परचम

गौर हो कि मंगलवार को घोषित यूपीएससी के रिजल्ट में रुद्रपुर की गरिमा ने 39वां स्थान हासिल किया है. गरिमा ने घर पर रहकर तैयारी की थी. गरिमा ने कहा कि वो अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाएंगी. उन्होंने युवाओं को मैसेज देते हुए कहा की जर्नी लंबी है, फेल और पास इस जर्नी के पार्ट हैं. कोशिश करें और हमेशा पॉजिटिव रहें..

Last Updated :May 24, 2023, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details