उत्तराखंड

uttarakhand

यहां विकास के नाम पर किसानों से ले लिया 'रोजगार', अब महापंचायत की दी चेतावनी

By

Published : Jun 29, 2019, 5:34 PM IST

किसानों ने दी महापंचायत की दी चेतावनी.

रेलवे विभाग ने रुड़की के बिष्णुपुर गांव के सैकड़ों किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया था. विभाग ने किसानों को मुआवजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को शैक्षिक योग्यता के आधार पर नौकरी देने का वायदा किया था.

रुड़की: किसानों को लेकर भले ही सरकार लाख दावे करती हो, लेकिन जमीनी स्तर पर हालात कुछ और ही नजर आते हैं. मामला रुड़की के विष्णुपुर गांव का है, जहां विकास के नाम लगातार किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है. यहां विकास के नाम पर सैकड़ों किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है. किसानों को जमीन के एवज में मुआवजा देने की बात कही गई थी, लोकिन आज तक किसानों को एक ढेला तक नसीब नहीं हुआ है. जिसके कारण किसानों में खासा रोष है. लंबे समय से मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अब महापंचायत बुलाने की चेतावनी दी है.

किसानों ने दी महापंचायत की दी चेतावनी.

बता दें कि रेलवे विभाग ने रुड़की के बिष्णुपुर गांव के सैकड़ों किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया था. विभाग ने किसानों को मुआवजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को शैक्षिक योग्यता के आधार पर नौकरी देने का वायदा किया था.

लंबा समय बीत जाने के बाद भी किसानों को उनका हक नहीं मिल पाया है. जिसके कारण किसान आंदोलनरत हैं. आंदोलनकारी किसान कई बार पत्र के माध्यम से रेलवे विभाग को रिमाइंडर भेज चुके हैं. लेकिन अब तक मामला सिफर ही निकला. जिसके कारण किसानों में काफी आक्रोश है.

विष्णुपुर गांव के किसानों से मिलने गए दूसरे किसानों ने सरकार पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर किसानों से किये गये वायदे जल्द ही पूरे नहीं किये गये तो किसानों को बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा. किसानों का कहना है कि इसके लिए किसान महापंचायत की ओर रुख करेंगे. मुआवजे के लिए परेशान किसानों ने भारतीय किसान के पदाधिकारियों के साथ एसपी देहात से अपनी समस्याओं को अवगत कराया.

Intro:
विसुअल मेल द्वारा भेजे गए है

summary

किसानों के लिए भले ही सरकार लाख दावे करती हो लेकिन जमीनी स्तर पर हालात कुछ और ही नजर आती है विकास के नाम किसानों का स्तर उत्पीड़न किया जाता है कि रुड़की के विष्णुपुर गांव के किसानों के हालात को देखकर साफ लगाया जा सकता है गांव के सैकड़ों किसानों की खेती की जमीन को अधिकरण किया गया था इसकी एवज में जो मुआवजा और वायदा किया गया था वहां तक पूरा नहीं हो पाया है इन सब बातों को लेकर किसानों में भारी रोष है और वह पिछले लंबे अरसे से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं किसानों का कहना है जल्दी अगर उनकी मांग पूरी नहीं होती है तो वह धरना स्थल पर ही महापंचायत कर राज्य भर से किसानों को बुलाएंगे


Body:वीओ- रुड़की के बिष्टुपुर गांव के किसानों की रेलवे विभाग द्वारा खेती की जमीन को अधिग्रहण कर लिया गया था और उसके आवाज में समय किसानों को मुआवजा दिए जाने और परिवार के एक सदस्य को उसकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर रेलवे विभाग में सरकारी नौकरी देने का भी वायदा किया गया था मगर रेलवे विभाग ने अभी तक अपने इस वायदे को पूरा नहीं किया है जिसके चलते किसानों में रेलवे विभाग के खिलाफ भारी रोष है पूर्व में भी किसानों द्वारा रेल विभाग को पत्रों के माध्यम से अपने वायदों को पूरा करने का रिमाइंडर भी भेजा गया है मगर रेलवे विभाग है कि पीड़ित किसानों की किसी भी मांग को पूरा करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है वही विष्णुपुर गांव के किसानों से मिलने गए दूसरे किसानों ने सरकार पर किसानों का उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर किसानों को विभाग द्वारा किए गए वायदे जल्द ही पूरा नहीं किया जाता है तो किसानों के द्वारा विभाग के खिलाफ महापंचायत की जाएगी भारतीय किसान के साथ भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने मिलकर एसपी देहात रुड़की को अपनी समस्याओं से अवगत कराया साथ ही महापंचायत का ऐलान किया किसानों ने बताया विभाग ने उनकी बेशकीमती जमीनों का अधिग्रहण किया था और उसकी आवाज में जो वादा किया गया था उसे आज तक पूरा नहीं किया गया है जिसको लेकर रहे हैं इसके साथ ही पंचायत की रणनीति बनाई गई है और जल्द ही रेलवे विभाग के खिलाफ महापंचायत होगी

बाइट- विजय शास्त्री(किसान)

बाइट- दिवान सिंह(किसान)


Conclusion:1

ABOUT THE AUTHOR

...view details