उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नवरात्र का छठा दिन : मां कात्यायनी देवी के मंदिर पर हल्दी दही चढ़ाने से दूर होती है यह बाधा

By

Published : Mar 27, 2023, 9:51 AM IST

वाराणसी : आज चैत्र नवरात्रि का छठवां दिन है. हर जगह मंदिरों में भक्त लगाकर माता के दर्शन कर रहे हैं, वहीं घरों व मंदिरों में देवी गीत, भजन संध्या व जगराता चल रहा है. छठवें दिन मां कात्यायनी का पूजन विधि-विधान से किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि मां के चरणों में हल्दी या दही चढ़ाने से अच्छे वर की प्राप्ति होती है. इसके लिए कन्या को मंगलवार और गुरुवार को लगातार 48 दिनों तक हल्दी-दही मां को अर्पित करना होता है. कात्यायनी देवी के मंदिर में मंगल और शनि से ग्रसित लोगों के लिए पूजन भी किया जाता है.

 

जिले के पक्का महल स्थित सिद्धेश्वरी में मां कात्यायनी देवी का मंदिर स्थापित है. यह मंदिर बहुत प्राचीन है. यहां मंगल और गुरुवार को विधि-विधान से पूजन की जाती है. मंगल और गुरुवार को मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लग जाती है. मंदिर परिसर में गणेश, शनि, शुक्र और मंगल जैसे ग्रहों की शांति के लिए पूजन-पाठ भी किया जाता है. मां का रूप अति सौम्य में है. मां भक्तों को मनचाहा फल देती है. मां सिंहासन पर सवार है एक हाथ में कमल पुष्प और दूसरे में खड़क धारी है.


पुजारी, कुलदीप मिश्रा ने बताया कि 'यह कात्यायनी माता हैं. नवरात्र के छठवें दिन इनका दर्शन पूजन का महत्व है. जिन कुंवारी कन्याओं का विवाह नहीं होता है, इनके दर्शन करने से हल्दी दही लगाने से विवाह जल्दी होता है. आज मां के दर्शन का भी विशेष महत्व है. उन्होंने कहा कि सही भाव से जो पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है. काशी के प्रसिद्ध मंदिरों में से यह भी एक मंदिर है.

यह भी पढ़ें : सपा ने नियुक्त किए 24 जिलाध्यक्ष, बड़े नेताओं को बनाया लोकसभा प्रभारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details