उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बारिश के मौसम में रखें सेहत का ख्याल, कहीं लापरवाही पड़ ना जाए भारी

By

Published : Jul 26, 2022, 5:56 PM IST

मानसून में तेजी से होते परिवर्तन का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए SSPG के मंडलीय चिकित्सालय के फिजीशियन डॉ. आरएन सिंह ने महत्वपूर्ण उपाय बताए हैं.

etv bharat
बारिश के मौसम में रखें सेहत का ख्याल

वाराणसीः कभी धूप कभी छांव और उसके बाद बारिश, आजकल मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है. जिससे तेज गर्मी के बीच अचानक बारिश से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. वह संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी, फूड पॉइजनिंग, दस्त और बुखार जैसी बीमारियों से बचाव करने के साथ-साथ संतुलित खानपान बेहद जरूरी है. जिसको लेकर एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के फिजीशियन डॉ. आरएन सिंह ने लोगों को मानसून में अपने सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं.


डॉ. सिंह ने कहा कि बारिश के दौरान स्वास्थ्य व स्वच्छता संबंधी सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं. इस मौसम में पानी एवं मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे डायरिया, मलेरिया और डेंगू की संभावना बढ़ जाती है. वहीं बुखार, सर्दी, खांसी, दस्त आदि के मरीजों की संख्या में भी तेजी देखी जाती है. बारसात में चारों तरफ पानी इक्टठा होने से कीटाणु अधिक मात्रा पैदा होते हैं. साथ ही मौसम में ठंडक बढ़ने से ठंडा-गर्म की शिकायत हो जाती है. सेहत के अलावा बारिश के मौसम में त्वचा का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है.

ये भी पढ़े... बांध पर नासिक के युवाओं का कारनामा, जिसे देख आप रह जाएंगे हैरान

साफ-सफाई का रखें खास ख्यालः डॉ. सिंह ने कहा कि किसी भी मौसम में स्वच्छता और साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए हमें कुछ सामान्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे भोजन से पहले और बाद में, छींकने और खांसने के बाद और कोई भी बाहरी वस्तु छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह से जरूर धुले. नहाने के बाद तौलिया को धुलकर तेज धूप में सुखाएं. बाथरूम को अच्छे से साफ करें और कीटाणुनाशक दवा या फिर स्प्रे का छिड़काव जरूर करें.

बाहर के खाने से करें मनाहीः डॉ. आरएन सिंह ने कहा कि मौसम कोई भी हो फलों को खाने से पहले और सब्जियों को पकाने से पहले अच्छी तरह धुलना जरूरी होता है. लेकिन बारिश के मौसम में हमें इस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है. फल और सब्जियां के माध्यम से बैक्टीरिया घर तक पहुंच जाते हैं.अगर इन्हें अच्छे से साफ ना करें तो उनका शरीर में जाने का खतरा बना रहता है. जो आपको बीमार बना सकते हैं. इसके अलावा बारिश के दौरान देर तक कटे हुए सब्जियां को बनाने और फलों को खाने से बचना चाहिए. डॉ. सिंह बारिश के मौसम में घर का बना खाने पर जोर देते हुए कहा कि अगर बारिश के मौसम कुछ खाने का मन है तो बाहर जाने की बजाय घर में ही बनाकर खाएं. वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल और सब्जियां जैसे कद्दू, ब्रोकली, पालक, मकई, बैंगन, सेब, तोराई, लौकी, चुकंदर, आम, शरीफा को अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़े...वाराणसी: सावन शिवरात्रि आज, भोलेनाथ की विशेष कृपा पाने के लिए इस वक्त करें पूजन

शरीर को हाइड्रेटेड रखेंः शरीर को हाइड्रेटेड रखना स्वास्थ्य के लिए हमेशा फायदेमंद रहता है. इसलिए बारिश के मौसम में भी ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. डॉ. सिंह ने शरीर को हाइड्रेट रखने के बारे में कहा कि इससे आप स्वस्थ महसूस करेंगे और बीमारी होने का खतरा भी कम रहेगा. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर को कीटाणुओं और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

पर्याप्त नींद लेंःडॉ. आरएन सिंह ने बताया कि अच्छी नींद ना लेने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए हर किसी के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है. उन्होंने कहा कि कम से कम 7 से 8 घंटे की गहरी नींद हर किसी को जरूर लेनी चाहिए. कोशिश करना चाहिए कि रात में एक साथ ही पर्याप्त नींद लें. दिन में सोने से बचें. इससे शरीर स्वस्थ महसूस करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details