उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए तैयारियां शुरू, कमिश्नर ने कहा- सड़कों पर न लगे जाम

By

Published : Dec 15, 2022, 10:05 AM IST

वाराणसी में G 20 एवं एससीओ सम्मेलन का आयोजन प्रस्तावित हो गया है, जिसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. कमिश्नर ने सड़कों के सौंदर्यीकरण अच्छी ट्रैफिक व्यवस्थाअन्य व्यवस्थाओं को चाक चौबंध करने का निर्देश दिया है.

etv bharat
वाराणसी में G 20 एवं एससीओ सम्मेलन

वाराणसी: अगस्त 2023 में G 20 एवं एससीओ सम्मेलन का आयोजन वाराणसी में होना प्रस्तावित है, जिसे लेकर वाराणसी में तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके मददेनजर कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने जनपद वाराणसी की सड़कों के सौंदर्यीकरण, नई सड़कों की योजना, अच्छी ट्रैफिक व्यवस्था, अच्छी सफाई और अन्य व्यवस्थाओं के चाक चौबंद किये जाने के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने अधिकारियों को दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता एवं गुणवत्ता के साथ संपन्न कराए जाने के लिए निर्देशित किया है.

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद की सड़कों को उच्चमानकों के अनुसार और विदेशों की रोल मॉडल सड़कों के अनुरूप ही विकसित किया जाये. शहर में निर्मित समस्त फ्लाईओवरों के नीचे जो खाली जगह है, उसका विकास एवं सौंदर्यीकरण कराते हुए वहां पर पेड़-पौधे लगाये जाएं. एयरपोर्ट से वाराणसी शहर को आने वाली सड़कों, चौकाघाट, रूद्राक्ष सड़क, रविदास पार्क सड़क आदि सड़कों को अच्छे मानक के अनुरूप विकसित किया जाए एवं इन पर डिवाइडर, चौराहों के सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट लाइट, दोनों तरफ रेलिंग, वृक्षारोपण आदि के कार्य कराये जाये. विद्युत पोल्स जो सड़कों के किनारे है, जिनसे यातायात संचालन में असुविधा हो रही है, उसका सर्वे कराते हुए उसको पीछे हटवाएं. साइड रेलिंग का कार्य भी कराया जाये, जिससे कि फुटपाथ में चलने वाले राहगीरों को कोई असुविधा न हो.

उन्होंने शहर की मुख्य सड़कों को जाम मुक्त करने के लिए ई-रिक्शा को उनसे हटाकर अन्य सड़कों पर चलवाने व ऑटो रिक्शा की संख्या रूटवार तैयार की जाये. मुख्य सड़कों को ग्रीन कॉरीडोर की तर्ज पर विकसित करने हेतु साइड रूट खोजें. शहर में स्थित कई सरकारी भूमि जो कि खाली पडी है अथवा अतिक्रमणग्रस्त हैं, उन्हें चिन्हित कराते हुए खाली कराकर उनमें पार्किंग एवं अन्य जनोपयोगी सुविधाओं हेतु विकसित किया जाये. शहर की महत्वपूर्ण सड़कों पर स्थित दिशा सूचक बोर्ड की एकरूपता हो तथा जो क्षतिग्रस्त है, उनको ठीक कराने की कार्यवाही की जाये.

पर्यटन विभाग द्वारा भी जगह-जगह पर दिशा सूचक बोर्डों की त्रुटि को तत्काल ठीक कराया जाये. नगर निगम एवं विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से एक अभियान चलाकर घरों एवं खाली पडी जमीनों पर लगाये गये अवैध होर्डिंग को हटवाते हुए उन पर तत्काल कार्यवाही करें. कमिश्नर ने निर्देशित किया है कि जनपद की प्रमुख स्थलों के इर्द-गिर्द थीम बेस्ड पेन्टिंग कराई जाये, जिससे की उस जगह की जानकारी राहगीरों, पर्यटकों को आसानी से मिल सके.

सड़कों के चौडीकरण एवं सौंदर्यीकरण से संबंधित समस्त गतिमान परियोजनाओं के कार्य अप्रैल तक हर हाल में पूर्ण कर लिये जायें. शहर के सौंदर्यीकरण, सुगम यातायात एवं स्वच्छता के संबंधित समस्त कार्य मार्च के अंत तक उच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये. शहर में सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करायें. वार्डों में तथा डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का प्लान एक सप्ताह के भीतर तलब किया है. स्वच्छता सर्वेक्षण का लाभ उठाते हुए भविष्य के कार्यक्रम हेतु भी उच्च कोटि की सफाई करायें तथा समस्त कूड़े के डस्टबीन को व्यापक तरीके से धोया जाये, कूड़ाघर शिफ्ट या कवर करायें. समस्त कार्यों में जन सहभागिता एवं व्यापारीगण आदि समूहों से सुझाव लेते हुए कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित करें, जिससे आम जनमानस को कोई असुविधा न हो.

जनपद के मुख्य मार्गों की साफ-सफाई तथा अन्य बुनियादी कार्यों को उच्च प्राथमिकता पर करायें. वेस्ट डिस्पोजल, कूड़े से बिजली या प्लास्टिक आदि कार्य से संबंधित कंपनियों का प्रस्तुतीकरण कराया जाए और शीघ्र इन्हें कार्य हेतु चिन्हित करायें. जलकल तथा जल संस्थान को निर्देशित किया कि सड़क बन जाने के उपरांत किसी प्रकार की खुदाई का कार्य न किया जाये. जनपद के भोजूबीर-सिंधौरा मार्ग पर स्थित सब्जी मण्डी को अन्य किसी स्थान पर स्थानांतरित किया जाये, जिससे कि यातायात को उच्च कोटि श्रेणी में विकसित किया जाए, ताकि टीएफसी तक आने-जाने में शहर की अच्छी छवि मिले.

पढ़ेंः जी-20 सम्मेलन में 4 दिन की मेजबानी करेगा वाराणसी, उपमुख्यमंत्री ने साझा की जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details