उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में संत रविदास मंदिर का मुख्य द्वार भी हुआ स्वर्ण मंडित

By

Published : Aug 20, 2023, 11:14 AM IST

काशी का दूसरा गोंडल टेंपल कहा जाने वाला संत रविदास मंदिर का मुख्य द्वार भी अब स्वर्ण मंडित हो गया. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Sant Ravidas Temple
Sant Ravidas Temple

संत रविदास मंदिर का द्वार हुआ स्वर्ण मंडित

वाराणसीः धर्म की नगरी काशी को साधु, संत और महात्माओं के शहर के नाम से भी जाना जाता है. काशी की पवित्र धरती पर ही संत रविदास का जन्म हुआ था. यहां गोवर्धनपुर में संत रविदास का स्वर्ण मंदिर स्थित है, जिसे लोग काशी का दूसरा गोल्डन टेंपल कहते है. यह लोगों के आस्था का एक बड़ा केंद्र है. यही वजह है कि रविदास जयंती के अवसर पर देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी रैदासी यहां पर आते हैं.

मंदिर के स्वर्ण द्वार पर हरि का नाम उकेरा गया है.

गौरतलब है कि संत रविदास मंदिर के शिखर पर सोना लगा हुआ है, मंदिर में मौजूदा समय में दान की 130 किलो की सोने की पालकी, 3.5 किलो के सोने का दीपक, 35 किलो की सोने की छतरी और 32 स्वर्ण कलश हैं. अब मंदिर के मुख्य द्वार पर लगे दरवाजे को भी स्वर्ण मंडित कर दिया गया है, जिससे मंदिर की सुंदरता और भी बढ़ गई है. हर कोई इस स्वर्ण दरवाजे को देखने के लिए मंदिर पहुंच रहा है. हालांकि, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पास संत रविदास मंदिर से ज्यादा सोना है, जिसके बाद संत रविदास मंदिर के पास सबसे अधिक स्वर्ण संपत्ति है. इसीलिए इसे काशी का दूसरा गोल्डन टेंपल कहा जाता है.

मंदिर में स्थापित संत रविदास की मूर्ति.

संत निरंजन दास महाराज ने लगावाया सोने का परतः संत रविदास मंदिर के मैनेजर रणवीर सिंह ने बताया कि मुख्य द्वार का चौखट और दरवाजा अब स्वर्ण मंडित हो गया हैं. संत निरंजन दास महाराज ने यह लगावाया हैं. इसको लगने में कुल ढाई माह का समय लगा है. यह आंध्रा के कलाकारों द्वारा तैयार किया गया हैं. हालांकि मंदिर के इस स्वर्ण द्वार में कुल कितना सोना लगा है. इसकी जानकारी सामने नहीं आई है.

सीएम योगी आदित्यनाथ कई बार संत रविदास मंदिर कर चुके है दर्शन.

15 दिन तक मनाया जाता है उत्सवःबता दें किसंत रविदास की जयंती के अवसर पर मंदिर में 15 दिन का जन्म उत्सव का आयोजन किया जाता है. इसमें पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड समेत पूरे देश और विदेशी एनआरआई भक्त भी यहां आते हैं, जिसमें अधिकांश कनाडा, यूके और अमेरिका के एनआरआई शामिल होते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी संत रविदास मंदिर में दर्शन के बाद लंगर का प्रसाद खाते हुए.

राजनेताओं की प्रमुख पसंदःसंत रविदास की जयंती पर देश के बड़े-बड़े नेता भी यहां दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान सिंह, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ समेत देश के कई बड़े नेता इस मंदिर में दर्शन के लिए आ चुके हैं.

संत रविदास मंदिर में दर्शन करते अखिलेश यादव.

ये भी पढ़ेंःWorld Photography Day 2023: युवा फोटोग्राफर लोगों को बना रहे फोटोग्राफी का हुनरामंद, प्रदर्शनी में दिखती है प्रतिभा

ABOUT THE AUTHOR

...view details