उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिसाल बनी किरण, एक साथ निभा रहीं मां और नर्स की ड्यूटी

By

Published : May 3, 2021, 10:49 AM IST

Updated : May 3, 2021, 9:53 PM IST

वाराणसी की किरण गुप्ता ने कोरोना काल में एक नर्स के तौर पर लोगों की सेवा कर और मां के रूप में अपनी नन्ही-सी बच्ची की देखभाल कर नारी सशक्तिकरण का वास्तविक परिचय दिया है. इन दिनों किरण की ड्यूटी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर लगाई गई है. किरण अपनी बच्ची की देखरेख के साथ-साथ लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन की डोज भी लगा रही हैं.

नारी सशक्तिकरण
नारी सशक्तिकरण

वाराणसी :एक महिला कभी मां होने का फर्ज निभाती है तो कभी पत्नी, तो कभी बहन. यदि वह कामकाजी हो तो उसके कार्यक्षेत्र के साथ-साथ उसका उत्तरदायित्व भी बढ़ जाता है, लेकिन वह फिर भी हालातों से हार नहीं मानती. बल्कि लड़कर उनका सामना करती है. इसलिए नारी को शक्ति का पर्याय माना जाता है. ऐसी ही एक नारी शक्ति वाराणसी की किरण गुप्ता हैं. किरण एक तरफ अपने मां होने का फर्ज निभा रही हैं तो दूसरी ओर वैश्विक महामारी के दौरान ड्यूटी का फर्ज भी अदा कर रही हैं.

रिपोर्ट.



नर्स और मां दोनों के कर्तव्यों का कर रही हैं निर्वहन

किरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल में नर्स के रूप में तैनात हैं. इन दिनों किरण लोगों को कोविड वैक्सीन लगा रही हैं और समाज को जागरूक करने का कार्य भी कर रही हैं. इसके साथ ही वह इस मुश्किल वक्त में अपने मां होने के कर्तव्य का भी निर्वहन कर रही हैं. वाराणसी में इन दिनों कोरोना की रफ्तार बढ़ने से हालात काफी बिगड़े हुए हैं. ऐसी घड़ी में किरण बिना डरे अपनी ड्यूटी कर रही हैं और अपनी बेटी को भी संभाल रही हैं.

अस्पताल में सिद्धि पढ़ाई करती हुई
बेटी को साथ में ले आती हैं अस्पताल

किरण की बेटी सिद्धि कक्षा तीन की छात्रा है. स्कूल बंद होने के कारण इन दिनों ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं. किरण के पास एक स्मार्टफोन है. इस लिहाज से वह सिद्धि को अपने साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर लेकर आती हैं. यहां एक ओर सिद्धि ऑनलाइन अपने क्लास करती है तो दूसरी ओर किरण लोगों को वैक्सीन की डोज लगाती हैं. अस्पताल में वह अपनी बच्ची का ध्यान रखने के साथ-साथ समाज के लोगों का भी ध्यान रख रही हैं.

रोजाना सिद्धि को अपने साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर लेकर आती हैं किरण

इसे भी पढ़ें-पुलिस के सराहनीय कार्य से बुजुर्ग दंपति को मिली सांसों की डोर

'अपने फर्ज से नहीं मोड़ सकती मुंह'

ईटीवी भारत के साथ बातचीत में किरण ने बताया, ' मैं एक मां होने के साथ-साथ एक स्वास्थ्य कर्मचारी भी हूं. मैं अपने फर्ज से मुंह नहीं मोड़ सकती. वर्तमान में ऐसे हालात हैं कि हम डरकर घर पर भी नहीं बैठ सकते. लोगों को वैक्सीन लगाकर सुरक्षित करना जरूरी है. इसलिए मुझे मेरी ड्यूटी करना जरूरी है.' उन्होंने बताया कि वह अपनी बच्ची को घर पर अकेली नहीं छोड़ सकतीं, इसलिए उसे अपने साथ लेकर आती हैं. उन्होंने कहा, 'सुरक्षा के लिहाज से बेटी से दूर रहती हूं. इस दौरान उस पर भी मेरी नजर होती है और मैं अपनी ड्यूटी भी कर लेती हूं.'

कोरोना महामारी से बचाने के लिए लोगों को कोविड वैक्सीन लगा रहीं किरण गुप्ता


इसे भी पढ़ें-आकाशीय बिजली से 8 लोगों की मौत, सीएम योगी ने जताया गहरा शोक

'मां के लिए है बहुत चैलेंजिग'

अस्पताल में तैनात नर्सिंग ऑफिसर वीनू सैनी ने बताया, 'इस महामारी के दौर में हम सभी मां अपने कर्तव्य से मुंह नहीं मोड़ सकते. हम हर दिन अपने बच्चों को पड़ोसियों, रिश्तेदारों के भरोसे नहीं छोड़ सकते. ऐसे में किरण का यह फैसला काफी सराहनीय है कि वह हिम्मत करके अपनी बच्ची को अपने साथ लेकर आती हैं. हम सबको भी डर लगता है, लेकिन डर से परे हमारी ड्यूटी हमारा फर्ज है. इसका हम निर्वहन कर रहे हैं. हां, हम सब के सामने एक बड़ा चैलेंज है परिवार की जिम्मेदारी के साथ-साथ ड्यूटी करना, लेकिन वर्तमान में समाज को हमारी जरूरत है. इसलिए हम डटकर खड़े हैं और आगे भी खड़े रहेंगे.'

Last Updated :May 3, 2021, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details