उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डिप्टी सीएम केशव मौर्य का पंचायत प्रमुखों संग संवाद, बोले-अब स्मार्ट विलेज की बात होनी चाहिए

By

Published : Jun 22, 2023, 7:05 PM IST

वाराणसी में डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने पंचायत प्रमुखों संग संवाद किया. इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

Etv bharat
Etv bharat

वाराणसी: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को आयुक्त सभागार में वाराणसी व विन्ध्याचल मंडल में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने दोनों मंडल के क्षेत्र पंचायत प्रमुखों तथा खंड विकास अधिकारियों के साथ संवाद करते हुए उनसे जनकल्याणकारी योजनाओं क्रियान्वयन शासन की मंशा के अनुरूप किये जाने के लिए कहा.

उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारी व ब्लॉक प्रमुख के बीच का संबंध भाई-भाई का होना चाहिए, ताकि योजनाओं की प्रगति अच्छे से हो सके. मनरेगा का काम ब्लॉक के माध्यम से हर हाल में सुनिश्चित होना चाहिए. ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी तथा ग्राम पंचायत अधिकारी नियमित बैठकर आपस में कार्यो के प्रगति की समीक्षा करें. अब स्मार्ट विलेज की बात होनी चाहिए ताकि प्राथमिकता के आधार पर सरकार की योजनाओं से गांव का विकास हो सके. भ्रष्टाचार मुक्त शासन, अंतिम व्यक्ति तक विकास की पहुंच ही वर्तमान सरकार का लक्ष्य है.

कहा कि अमृत सरोवर में पानी की उपलब्धता हमेशा बनी रहनी चाहिए, इसका सभी ध्यान रखें. प्रदेश में विकास से वंचित 100 पिछड़े ब्लॉकों को चिन्हित करते हुए उनके ऊपर सरकार पूरा ध्यान देगी ताकि उनको भी विकास के दृष्टि में ऊपर लाया जा सके. छोटे ग्राम सभाओं में फंड की कमी की समस्या को लेकर सीडीओ, बीडीओ से उपाय सुझाने को कहा ताकि उनका भी विकास सुनिश्चित हो सके.

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने क्षेत्र पंचायत प्रमुखों से संवाद किया. इसमें सोनभद्र के प्रमुखों द्वारा बजट बढ़ाने, नेटवर्क की समस्या, बालिका विद्यालय की स्थापना, दुद्धी ब्लाक प्रमुख द्वारा ब्लॉक के कर्मचारियों द्वारा सहयोग न करने की बात भी रखी गई. मिर्जापुर के पहाड़ी ब्लॉक प्रमुख द्वारा सेक्रेटरी के सहयोग न मिलने तथा ब्लॉक प्रमुखों को उचित सम्मान न मिलने की बात कही गयी. बरहनी ब्लॉक के प्रमुख द्वारा खाता संचालन में क्षेत्र प्रमुखों के रोल की बात भी रखी गयी. रेवतीपुर के ब्लॉक प्रमुख द्वारा ब्लॉक प्रमुख के अधिकार तथा उनके कार्यों के संबंध में एक कार्यशाला आयोजित करने को कहा गया.

उपमुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत सचिवालय में ग्राम विकास/पंचायत अधिकारी 2 घंटे जरूर बैठें तथा अपनी उपस्थिति व्हाट्सऐप के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे. कार्यक्रम की शुरुआत संवाद कार्यक्रम से हुई. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद केन्द्र तथा 2017 के बाद प्रदेश में हमारी सरकार बनने के बाद विकास में तेजी से प्रगति हुई है. कहा कि ग्राम चौपाल से 2 दिन पहले स्वच्छता अभियान जरूर चलाएं. विकास में कोई बाधा स्वीकार नहीं की जायेगी कहा कि महिलाओं ने बीसी सखी के माध्यम से देश-प्रदेश में अपनी नयी पहचान बनायी. 10 लाख नये समूह और बनने हैं. पीएम आवास की 90% लाभार्थी महिलाएं हैं. मनरेगा के पेमेंट को बीसी सखी के माध्यम से कराने का कार्य किया जाये ताकि उनको भी कुछ लाभांश मिल सके. 10 पिछड़े गांव की पहचान करके उनको प्राथमिकता के आधार पर आगे लाएं.

पीएम मोदी को तीसरी बार नहीं रोक पाएंगे विपक्षी
डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को विपक्ष के कुछ राजनीतिक दल व कुछ नेता एकत्र होकर तीसरी बार हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री बनने से नही रोक पाएंगे. हमारे प्रधानमंत्रीजी पर बाबा विश्वनाथजी की कृपा है. बोले, इस बार 350 से अधिक कमल के फूल खिलेंगे और नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के पीएम बनेंगे. वहीं, वह बोले कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरगिट से भी ज़्यादा रंग बदलना जानते है. क्या बोलना, क्या नही बोलना, कौन सा मुद्दा हो सकता है कौन सा नही, वह भारत भ्रमण को निकले हैं, अध्यादेश को लेकर इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकलेगा. कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का आज अमेरिका में पूरी दुनिया संबोधन सुनेगी. भारत को इससे गर्व होगा. वह बोले कि पटना में एक-एक कर घटना घट रही है. जीतनराम मांझी अभी कल सरकार छोड़कर भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन का हिस्सा बन गए हैं. वहीं राष्ट्रीय लोकदल के जो अध्यक्ष है वह भी वहां जाने से मना कर रहे हैं. तेलंगाना के मुख्यमंत्री वहां जा नही रहे हैं. यह भानुमति का कुनबा जुड़ने वाला नही है.

ये भी पढ़ेंः बीएचयू की छात्रा ने बनाई विश्व की पहली फिंगर प्रिंट आधारित गौमाता की तस्वीर, जानिए क्या है खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details