उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Purvanchal Expressway: बारिश से एक्सप्रेस-वे का धंसा ढांचा, खुली कमीशनखोरी की पोल

By

Published : May 28, 2021, 9:15 AM IST

उत्तर प्रदेश में हुई बारिश के चलते पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे क्षतिग्रस्त हो गया. एक्सप्रेस-वे के अंडर पास की बीम दरक गई, रेलिंग और फुटपाथ की मिट्टी भी बह गई है. इससे एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य और गुणवत्ता की पोल खुल गई है. हालांकि समय रहते फिटनेस कार्य शुरू कर दिया गया है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में दरार
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में दरार

सुलतानपुर:बारिश ने प्रदेश सरकार के महत्त्वाकांक्षी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की पोल खोल दी है. अंडर पास की बीम दरक गई है. रेलिंग और फुटपाथ की मिट्टी भी बह गई है. इतना ही नहीं निर्माणाधीन हाइवे पर कई मीटर सड़क भी बह गई है. कमीशन खोरी की पोल खुलने से एक्सप्रेस-वे के अफसरों में हड़कंप मचा हुआ है. आनन-फानन में फिटनेस कार्य शुरू कर दिया गया है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे क्षतिग्रस्त

निर्माण कार्य और गुणवत्ता की खुली पोल

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अपर सचिव गृह अवनीश अवस्थी समय-समय पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने आते रहते हैं. लखनऊ से गाजीपुर तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य चल रहा है. इसी वर्ष इसे शुरू करने की योजना भी है, लेकिन बारिश ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य और गुणवत्ता की पोल खोल दी है. बारिश के चलते कुवांसी और हलियापुर के बीच एक्सप्रेस-वे की बीम दरक गई है. इतना ही नहीं अंडर पास की रेलिंग और फुटपाथ की मिट्टी भी बह गई है. बारिश के चलते निर्माणाधीन हाइवे पर कई मीटर सड़क भी बह गई है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में दरार

यूपीडा के अधिकारी सकते में

इन सब के चलते कार्यदाई संस्था समेत यूपीडा के अधिकारी सकते में हैं. निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं. यह भी आशंका जताई जा रही है कि हड़बड़ी में कार्य कराए जाने के चलते बारिश ने इसकी पोल खोल दी है. हालांकि मशीनें मौके पर लगा दी गई हैं. मिट्टी के भराई का काम और जो ढांचा क्षतिग्रस्त हुआ है, उसे दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है. जो सड़क बह गई है, उसे भी रिपेयर करने के लिए इंजीनियरों की टीम तैनात की गई है.


इसे भी पढ़ें-यहां मिलता है 'अर्थी पैकेज', एक साथ अंतिम यात्रा का सामान लेने पर 'ऑफर'

बारिश के चलते पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हुआ है. एक्सप्रेस-वे के इंजीनियरों से वार्ता हुई है. जल्द इसे दुरुस्त कर लिया जाएगा. एक्सप्रेस-वे पर सड़क यातायात शुरू होने से पहले पूरी फिटनेस कर दी जाएगी. कभी-कभी बारिश में ऐसी घटनाएं होती हैं.

-रवीश गुप्ता, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details