उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घूस लेने का आरोप लगाते हुए किसान ने वायरल किया वीडियो, चंद घंटे बाद ही खनिज अधिकारी का तबादला

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 22, 2023, 5:26 PM IST

सोनभद्र के खनिज अधिकारी आशीष कुमार का तबादला लखनऊ करते हुए खनिज निदेशालय से संबंद्ध कर दिया गया है. इस तबादले को एक किसान के वायरल वीडियो से जोड़कर देखा जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वायरल वीडियो.

सोनभद्र : जिले के खनिज अधिकारी आशीष कुमार को गुरुवार रात अचानक ट्रांसफर कर दिया. खनिज अधिकारी को लखनऊ खनिज निदेशालय से संबंद्ध किया गया है. तबादला एक वीडियो वायरल होने के चंद घंटे बाद ही हुआ, जिसमें एक किसान ने आशीष पर घूस लेने का आरोप लगाया है. ऐसे में तबादले को इसी प्रकरण से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि आशीष ने इससे साफ इंकार किया है.

क्या है पूरा मामला :ओबरा तहसील क्षेत्र के बिल्ली मारकुंडी में काश्तकारों की जमीन पर पत्थर खनन का पट्टा होना था. आरोप लगा कि पट्टा नियमविरुद्ध तरीके से दूसरे को आवंटित हो गया. हालांकि खनन विभाग का कहना है कि यह आपसी विवाद है और पट्टे के आवंटन में प्रक्रिया का पूरी तरह पालन किया गया है. अगर प्रक्रिया गलत है तो आपत्ति करने वालों के सामने कमिश्नर से लेकर शासन तक शिकायत करने के रास्ते खुले हैं.

रिश्वत लेने के बाद भी पट्टा न करने का आरोप : बता दें कि 19 अगस्त 23 को खनन पट्टे का टेंडर खोला गया, जिसकी सर्वोच्च बोली 400 रुपये प्रति घन मीटर एक फर्म की तरफ से डाली गई थी. इसके बाद आरोप लगाने वाले पक्ष को भी एक सप्ताह के भीतर उच्चतम बोली का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का पत्र जारी किया गया. दूसरे पक्ष ने 401 रुपये का प्रस्ताव दिया. लेकिन उसको पट्टा आवंटित नहीं हुआ. इसके पीछे कारण यह था कि एक काश्तकार ने इस पट्टे से अपनी असहमति जताई थी. विभाग ने उच्चतम बोली डालने वाले को पट्टा आवंटित कर दिया. इसी के बाद विवाद शुरू हुआ. आरोप लगा कि खनिज अधिकारी ने 10 लाख रुपये की रिश्वत ली और पट्टा दूसरे को दे दिया. इसमें एक माफिया का नाम भी सामने आ रहा है.

वरिष्ठ अफसरों से की थी शिकायत : काश्तकार राहुल दुबे ने गुरुवार को खनिज अधिकारी पर 10 लाख रुपये लेने का आरोप लगाते हुए वीडियो जारी कर दिया. राहुल ने वरिष्ठ अफसरों के पास भी शिकायत की थी. इसी कड़ी में रात में खनिज अधिकारी आशीष कुमार का तबादला कर दिया गया. आशीष को लखनऊ में खनिज निदेशालय से संबंध किया गया है.

यह भी पढ़ें : सोनभद्र में मुठभेड़ में दो पशु तस्करों को लगी गोली, पुलिस ने दबोचा

यह भी पढ़ें : नशे में धुत पिटाई कर रहे पिता को बेटे ने उतारा मौत के घाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details