उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं: मंत्री जी ने ट्रैफिक का पढ़ाया पाठ, सांसद ने नियमों की उड़ाई धज्जियां

By

Published : Sep 13, 2019, 7:26 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों को भारी जुर्माने का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ सांसद डॉ. संघमित्र मौर्य खुलेआम इस एक्ट की धज्जियां उड़ाती नजर आईं.

बीजेपी सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य

बदायूं: केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद से देश में वाहन चालकों के लाखों रुपये तक के चालान की खबरें सामने आ रहीं हैं. वहीं दूसरी तरफ सांसद को इस एक्ट की परवाह नहीं है.

क्या है पूरा मामला-
शुक्रवार को बीजेपी सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य और जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी बदायूं दौरे पर थे. दोनों नेता बदायूं जिला अस्पताल पहुंचे और अस्पताल की सुविधाओं की जानकारी ली. सांसद डॉ. संघमित्रा मौर्य जिस गाड़ी में बैठ कर आई थी उस गाड़ी में काले शीशे लगे हुए थे, जो कि मोटर व्हीकल एक्ट का खुला उल्लंघन है. इसके साथ ही डॉ संघमित्र मौर्य का गनर और ड्राइवर सीट बेल्ट भी नहीं लगाए थे.

सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य की गाड़ी पर नजर आए काले शीशे.

ये भी पढ़ें-पिछली सरकार से पांच गुना बढ़ा है योगी सरकार में भ्रष्टाचार: ओमप्रकाश राजभर

जो पुलिस आम आदमी को कोई मौका दिए बगैर चालान कर देती है, वह यह सब कुछ देखते हुए भी अनजान बनी हुई थी. जब गाड़ी के काले शीशे होने की बाबत सवाल पूछा गया तो सांसद ने गलती तो स्वीकार की लेकिन गाड़ी के शीशों से काली फिल्म नहीं उतरवाई. उनका जवाब था कि अगली बार जब आऊंगी तब आपको गाड़ी के शीशे काले नहीं दिखेंगे.

वहीं दूसरी ओर बदायूं जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी नए मोटर व्हीकल एक्ट के फायदे गिना रहे थे. उनका कहना था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के कारण दिल्ली जैसे शहरों में 90% लोग अब ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे हैं. प्रभारी मंत्री जहां एक ओर जनता को भगवान राम और कृष्ण के उदाहरण देकर जीवन के महत्व को समझा रहे थे. वहीं दूसरी ओर अपने साथ ही चल रही सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य को ट्रैफिक नियमों का पाठ नहीं पढ़ा पाए.

Intro:केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में नए प्रावधान जोड़े हैं जिसमें वाहन चालकों पर नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने में भारी बढ़ोतरी की गई है नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत जहां एक और आम जनता पर लाखों के जुर्माने डाले जा रहे हैं और कहीं कहीं पर तो वाहन चेकिंग के नाम पर आम जनता को पुलिस द्वारा बर्बरता से मारपीट की घटनाएं भी सामने आ रही है वहीं दूसरी ओर देश के कानून बनाने वाली संसद के सदस्यों द्वारा खुलेआम मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं जो पुलिस आम आदमी का मामूली सी बात पर चालान कर देती है वहीं पुलिस बदायूं सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य के मोटर व्हीकल एक्ट के खुले उल्लंघन के बाद भी आंखें मूंदे रहती है।


Body:सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी की है जिसके तहत पिछले कुछ समय से देशभर से वाहन चालकों को वाहन स्वामियों पर लाखों रुपए का जुर्माना डालने की खबरें सामने आ रही हैं कहीं-कहीं पर वाहन चेकिंग के नाम पर आम जनता को पुलिस की मार भी खानी पड़ रही है वहीं दूसरी ओर आज बदायूं से बदायूं की सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य और जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी का दौरा था इस दौरान दोनों नेता बदायूं जिला अस्पताल पहुंचे और अस्पताल की सुविधाओं की जानकारी ली सांसद डॉ संघमित्र मौर्य जिस गाड़ी में बैठ कर आई थी उस गाड़ी के काले शीशे लगे हुए थे जोकि मोटर व्हीकल एक्ट का खुला उल्लंघन है इसके साथ ही डॉ संघमित्र मौर्य का गनर और ड्राइवर भी बिना सीट बेल्ट लगाये हुए थे जो पुलिस आम आदमी को कोई मौका दिए बगैर चालान कर देती है , वह सब कुछ देखते हुए भी अनजान बनी हुई थी जब गाड़ी के काले शीशे होने की बाबत सवाल पूछा गया तो सांसद ने गलती तो स्वीकार की लेकिन गाड़ी के शीशों से काली फिल्म नहीं उतरवाई बल्कि जवाब मैं कह दिया कि अगली बार जब आऊंगी तब आपको गाड़ी के शीशे काले नहीं दिखेंगे।

बाइट--संघमित्रा मौर्य (सांसद)


Conclusion:वहीं दूसरी ओर बदायूं जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी नए मोटर व्हीकल एक्ट के फायदे गिना रहे थे, और फायदे गिनाते हुए मंत्री जी रामायण से लेकर महाभारत काल तक पहुंच गए उनका कहना था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के कारण दिल्ली जैसे शहरों में 90% लोग अब ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे हैं प्रभारी मंत्री जहां एक और जनता को भगवान राम और कृष्ण के उदाहरण देकर जीवन के महत्व को समझा रहे थे वहीं दूसरी ओर अपने साथ ही चल रही सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य को ट्रैफिक नियमों का पाठ नहीं पढ़ा पाए।

बाइट--लक्ष्मी नारायण चौधरी (प्रभारी मंत्री)


अब सवाल यह उठता है कि जिस संसद ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करके जो कानून बनाया है उसी संसद के प्रतिनिधि जब इस कानून का खुला उल्लंघन करेंगे तो उनकी जवाबदेही कौन तय करेगा और उनका चालान भी कौन करेगा।


समीर सक्सेना
बदायूँ
8630132286
Last Updated :Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details