उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रावस्ती: दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने किया दूसरा निकाह

By

Published : Jun 24, 2019, 11:25 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 11:40 AM IST

थाना कोतवाली भिन्गा क्षेत्र में एक दहेज लोभी पति ने मांग पूरी न होने पर दूसरा निकाह कर लिया. पीड़िता ने ससुरालवालों के खिलाफ थाने में तहरीर दी है.

दहेज न मिलने पर पति ने पत्नी को घर से बाहर निकाल दूसरा निकाह कर लिया.

श्रावस्ती:जिले में एक दहेज लोभी पति की मांग पूरी न होने पर दूसरा निकाह कर लिया. युवक की पहली पत्नी का आरोप है कि मेरे पति ने दहेज में एक लाख की मांग की थी. इसे मेरे परिवार वाले पूरा नहीं कर सके. इसके चलते मेरे पति ने दूसरा निकाह कर लिया. पीड़िता ने पुलिस में तहरीर दी है और ससुराल वालों पर कार्रवाई की मांग की है.

दहेज न मिलने पर पति ने पत्नी को घर से बाहर निकाल दूसरा निकाह कर लिया.

पीड़िता ने बताई आपबीती:

  • तैयबा ने बताया कि मेरा निकाह एक साल पहले थाना कोतवाली भिन्गा क्षेत्र के मछिरिहवा गांव निवासी शमसुद्दीन के साथ हुआ था.
  • निकाह के 6 महीने बाद मेरे पति और सास-ससुर ने दहेज में एक लाख रुपये की मांग की.
  • मेरे मायके वाले इतनी बड़ी रकम देने की हैसियत नहीं रखते, लिहाजा वो पैसों का इंतजाम नहीं कर पाए.
  • दहेज के पैसे न मिलने पर मेरे ससुरालवालों ने मेरे साथ मारपीट की और घर से बाहर निकाल दिया.
  • इसके बाद पड़ोस में रहने वाली एक लड़की से मेरे पति का दूसरा निकाह करा दिया.
  • घटना की जानकारी होने पर माइके वालों ने पुलिस में तहरीर दी है और ससुराल वालों पर कार्रवाई की मांग की है.
Intro:एंकर- श्रावस्ती में एक दहेज लोभी पति द्वारा दहेज की मांग पूरी न करने पर दूसरा निकाह कर लिया जाने का मामला सामने आया है महिला का आरोप है कि उसके पति द्वारा दहेज में ₹100000 की मांग की गई जिसे उसके परिवार के लोग पूरा करने में असमर्थ रहे जिसके चलते उसके पति ने उसे मारपीट कर घर के बाहर निकाल दिया और दूसरी महिला से निकाह कर लिया पीड़ित महिला और उसके परिजनों ने पुलिस को तहरीर देकर दहेज लोभी पति के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है घटना कोतवाली भिंगा क्षेत्र की है।Body:वीओ-1- श्रावस्ती के थाना कोतवाली भिनगा क्षेत्र तैबा का विवाह मछिरिहवा गांव निवासी शमसुद्दीन के साथ 1 साल पहले हुआ था पीड़िता और उनके परिजनों का आरोप है कि शादी के 6 माह बाद पति और सास ससुर ने बहु तैयबा दहेज में ₹100000 लाने का दबाव बनाया पीड़िता ने अपने परिजनों से ससुराल की दहेज की मांग के बारे में बताया लेकिन मायके के लोग इतनी बड़ी रकम देने की स्थिति में नहीं थे उन्होंने दहेज में ₹100000 देने से मना कर दिया उसके बाद उसे मारपीट कर घर के बाहर से दिया गया और पड़ोस की लड़की से दूसरा निकाह कर लिया पीड़िता का कहना है कि होश में आने के बाद रोते बिलखते हुए अपने मायके गई और अपने साथ घटित घटना की जानकारी दी तब मायके के लोगों ने पीड़िता को लेकर पुलिस में तहरीर देकर दहेज लोभी ससुराली जनों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है पुलिस मामले की विवेचना में जुटी है ।Conclusion:एफवीओ- तीन तलाक को लेकर जहां सरकार के तेवर तीखे हैं वही अब बिना तलाक दिए दूसरा निकाह करने की मुहिम शुरू हो गई है मामला चाहे दहेज की मांग का हो या पसंदगी और गैर पसंदगी का लेकिन सरकार के कड़े रुख के चलते अब बिना तलाक दिए दूसरा निकाह की परंपरा शुरू हो चुकी है श्रावस्ती का यह मामला उसका नमूना है।
Last Updated :Sep 10, 2020, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details