उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेधावी शिखा द्विवेदी ने बढ़ाया भदोही का मान, काशी विद्यापीठ में राष्ट्रपति के हाथों मिला गोल्ड मेडल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 11, 2023, 9:51 PM IST

भदोही की बेटी (Bhadohi Shikha Dwivedi Medal) को काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने गोल्ड मेडल से नवाजा. छात्रा ने संस्कृत विषय में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हैं.

े्प
िे्प

भदोही :महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी में सोमवार को दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ. कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू थीं. उन्होंने कई मेधावियों को मेडल देकर सम्मानित किया. इन्हीं में से एक कृष्ण कुमार द्विवेदी की पुत्री शिखा द्विवेदी भी हैं. संस्कृत में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर राष्ट्रपति की ओर से उन्हें प्रोफेसर अमरनाथ पाण्डेय स्वर्ण पदक प्रदान किया गया.

बता दें कि वाराणसी दौरे पर आईं राष्ट्रपति ने 15 मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल दिया. जिले के मकनपुर मोढ़ निवासी पत्रकार कृष्ण कुमार द्विवेदी की पुत्री शिखा द्विवेदी को भी उन्होंने प्रोफेसर अमरनाथ पाण्डेय स्वर्ण पदक प्रदान किया. शिखा को यह पुरस्कार संस्कृत में सबसे ज्यादा अंक लाने पर दिया गया. शिखा की प्रारम्भिक शिक्षा सूर्या बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज सराय क्षत्रसाह मोंढ से हुई है. शिखा अपने अध्ययनकाल में सदैव मेधावी छात्रा रहीं हैं. हाई स्कूल व इंटर में भी उसने प्रथम स्थान हासिल किया था. शिखा ने उच्च शिक्षा सुरियावां स्थित घनश्याम दूबे महाविद्यालय से प्राप्त किया.

शिखा ने बीए प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष में भी विद्याालय में सर्वोच्च स्थान हासिल किया था. वर्तमान में वह बीएड कर रहीं हैं. शिखा ने बताया कि वह सिविल सर्विस में जाकर देश की सेवा करना चाहती हैं. राष्ट्रपति द्वारा पदक मिलने से गांव सहित जिले में खुशी की लहर है. जिले के KNPG (काशी नरेश स्नातकोत्तर महाविद्यालय) ज्ञानपुर के कुल 27 छात्राओं का इस दीक्षांत समारोह में दबदबा रहा.

यह भी पढ़ें :काशी विद्यापीठ दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मेधावियों को दिए गोल्ड मेडल, बोलीं- बाबा विश्वनाथ की नगरी में आना सौभाग्य की बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details