उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर: नगर निगम ने 5 टन प्रतिबंधित पाॅलीथिन पकड़ी

By

Published : Oct 10, 2020, 2:59 PM IST

यूपी के सहारनपुर नगर निगम के प्रवर्तन दल ने शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर में छापेमारी कर गोदाम से करीब 5 टन प्रतिबंधित पाॅलिथीन बरामद की. वहीं ट्रांसपोर्टर पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. निगम की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

गोदाम में पाॅलीथिन की जांच करते निगम के प्रवर्तन दल.
गोदाम में पाॅलीथिन की जांच करते निगम के प्रवर्तन दल.

सहारनपुर:नगर निगम के प्रवर्तन दल का प्रतिबंधित पाॅलीथिन के खिलाफ अभियान जारी है. इसी क्रम में शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर में छापेमारी कर ट्रांसपोर्टर के गोदाम से करीब 5 टन प्रतिबंधित पाॅलीथिन बरामद की गई. साथ ही नगर निगम ने ट्रांसपोर्टर पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया. प्रवर्तन दल की इस कार्रवाई से प्रतिबंधित पाॅलीथिन का प्रयोग करने वालों में खलबली मची हुई है. नगर आयुक्त का कहना है कि स्मार्ट सिटी सहारनपुर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.

एनसीआर से पॉलीथिन की खेप आने की सूचना पर हुई कार्रवाई

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि एनसीआर क्षेत्र से सहारनपुर में बडे़ पैमाने पर प्रतिबंधित पाॅलीथिन आ रही है. इसे दुकानदारों को सप्लाई किया जा रहा है. सूचना के मुताबिक मामले की जांच कराई गई. इसके बाद ट्रांसपोर्ट नगर स्थित एक ट्रांसपोर्टर के गोदाम पर छापा मारा गया. गोदाम में प्रतिबंधित पाॅलीथिन की खेप देख प्रवर्तन दल के अधिकारी हैरान रह गए.

प्लास्टिक के कट्टो में भर कर छिपाई गई थी पाॅलीथिन

प्रवर्तन दल की टीम ने गोदाम में पड़े प्लास्टिक के कट्टों को खोलकर देखा तो उनमें विभिन्न प्रकार की पाॅलीथिन भरी हुई मिली. टीम ने आंलकन किया तो 5 टन से ज्यादा प्लास्टिक की प्रतिबंधित पाॅलीथिन थी. पाॅलीथिन मिलने के बाद प्रवर्तन दल ने ट्रांसपोर्टर से 25 हजार का जुर्माना वसूल किया. प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बीएस नेगी के मुताबिक जब्त की गई पाॅलीथिन का वनज करीब पांच टन है. ये पाॅलीथिन गाजियाबाद से सहारनपुर भेजी गई थी.

कुछ व्यापारी चंद सिक्कों की खातिर पूरी मानवता के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. आज जो प्रदूषण की मार हम झेल रहे हैं, उसमें सबसे बड़ी भूमिका पाॅलीथिन की ही है. यदि भविष्य में स्मार्ट सिटी सहारनपुर में प्रतिबंधित पाॅलीथिन बेचने वाले मिले तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

-ज्ञानेंद्र सिंह, नगर आयुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details