उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रेम संबंधों में रोड़ा बन रहे दिव्यांग पति को मार डाला था, पत्नी सहित प्रेमी को उम्रकैद

By

Published : Jul 16, 2023, 8:44 PM IST

सहारनपुर के न्यायालय ने प्रेम संबंधों में पति की हत्या करने का दोषी करारा देते हुए पत्नी और उसके प्रेमी को आजीवन कारावास और अर्थदंड की सजा सुनाई है.

saharanpur court news
saharanpur court news

सहारनपुर: जिला न्यायालय ने प्रेम संबधों के चलते पति की हत्या की दोषी पत्नी और उसके प्रेमी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. आरोप सिद्ध होने पर अदालत ने दोनों पर 50-50 हजार रूपये का आर्थिक दंड भी लगाया है. पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर 2009 में दिव्यांग पति की हत्या कर दी थी.

गौरतलब है, थाना चिलकाना इलाके के गांव बरथा कायस्त पठेड निवासी रिजवान दिव्यांग था. जिसका फायदा उठाकर रिजवान की पत्नी दिलशाना का गांव के ही आबिद के साथ अवैध संबंध हो गए. दिलशाना अपने प्रेमी आबिद से छिप-छिप कर मिलती थी. जब इस बात की जानकारी रिजवान को हुई तो दिलशाना को समझाया और आबिद से मिलने के लिए मना किया. लेकिन, दिलशाना ने प्रेमी आबिद से मिलना बंद नहीं किया. इस पर आए दिन दिलशाना और रिजवान में झगड़ा भी होने लगा.

लेकिन, परिजनों के मुताबिक 3 दिसंबर 2009 को अचानक से रिजवान गायब हो गया. सब जगह उसकी तलाश की गई, लेकिन वह कहीं नहीं मिला. जिसके बाद 4 दिसंबर 2009 को रिजवान के भाई ईनाम ने थाना चिलकाना में तहरीर देकर रिजवान की गुमशुदगी दर्ज कराई. परिजनों और पुलिस ने रिजवान की सब जगह तलाश की, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला. दिलशाना भी पति रिजवान की गुशुदगी पर खुब रोती-बिलखती रही.

एक सप्ताह बाद जब रिजवान का कुछ पता नहीं चल पाया, तो गांव के ही कुछ लोगों ने भाई ईनाम को बताया कि 7 दिसंबर की रात को वे काम से लौट कर घर आ रहे थे. तो उन्होंने आधी रात में आबिद को अपने कंधे पर एक बोरा रखकर गांव से बाहर जाते हुए देखा था. जब उससे पूछा कि कहां और क्या लेकर जा रहे हो, तो आबिद ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया.

इस पर रिजवान के भाई ईनाम ने 12 दिसंबर को थाना पुलिस को दूसरी तहरीर दी थी. जिसमें उसने रिजवान की हत्या कर शव को ठिकाने लगाने का आरोप दिलशाना और आबिद पर लगाया था. तहरीर में ईनाम ने ग्रामीणों की बात का भी जिक्र किया. तहरीर के आधार पर पुलिस ने दिलशाना और उसके प्रेमी आबिद को हिरासत में ले लिया. जब पुलिस ने दोनों से सख्ती के साथ पूछताछ की. तो दोनों ने अपना गुनाह कुबूल कर लिया.

सहायक शासकीय अधिवक्ता अमित त्यागी ने बताया, दिलशाना और आबिद ने पूछताछ में बताया कि आए दिन होने वाले झगड़ों को खत्म करने के लिए दिलशाना ने प्रेमी आबिद के साथ मिलकर पति रिजवान को रास्ते से हटाने की ठान ली थी. इसीलिए उसने 3 दिसंबर 2009 की रात में प्रेमी आबिद को अपने घर बुला लिया. जिसके बाद दोनों ने मिलकर रिजवान की हत्या कर दी और शव घर के पास की छुपा दिया. इसके बाद किसी को पता न चले. इसीलिए, 7 दिसंबर को आबिद ने बोरे में शव को भर कर गांव के बाहर एक खेत में ठिकाने लगा दिया था.

गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आबिद की निशानदेही पर गांव के बाहर रघुनाथपुर के खेतों के पास बने कुंए से रिजवान का शव बरामद कर लिया था. पुलिस ने जांच के बाद आबिद और दिलशाना के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था. अपर सत्र न्यायाधीश आलोक शर्मा ने साक्ष्यों और गवाहों के आधार पर दोषी करार देते हुए आबिद और रिजवान की पत्नी दिलशाना को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. इसी के साथ 50-50 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है.

यह भी पढ़ें: खनन माफिया हाजी इकबाल की कोठी पर नोटिस चस्पा, कोर्ट में हाजिर न होने पर होगी कुर्क

यह भी पढे़ं: सहारनपुर: कोर्ट के आदेश पर जेल से रिहा हुए 57 विदेशी जमाती

यह भी पढे़ं: सहारनपुर में नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को दस वर्ष का सश्रम कारावास

ABOUT THE AUTHOR

...view details