उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी लोकसेवा आयोग ने 100 सब्जेक्ट एक्सपर्ट को हटाया

By

Published : Jul 4, 2023, 1:25 PM IST

यूपी लोक सेवा आयोग ने प्रश्नपत्र बनाने वाले 100 एक्सपर्ट्स को बदलने का फैसला किया है. एक्सपर्ट को हटाने का आदेश यूपी लोकसेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी किया गया है.

UP Public Service Commission
UP Public Service Commission

प्रयागराजः यूपी लोक सेवा आयोग में लगातार परीक्षा और प्रश्नपत्रों की गुणवत्ता में सुधार के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं. इसके तहत आयोग की तरफ से प्रश्नपत्र बनाने वाले 100 एक्सपर्ट्स को बदलने का फैसला लिया गया है. अभी तक कार्य कर रहे अलग-अलग विषय के 100 विशेषज्ञों को हटाने का फरमान जारी किया गया है. इसी के साथ ही आयोग में नए एक्सपर्ट्स को शामिल करने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी.

दरअसल, लोकसेवा आयोग ने विभिन्न परीक्षाओं के पेपर बनाने के दौरान गलती करने वाले एक्सपर्ट की एक लिस्ट बनाई थी, जिन्हें अब एक साथ हटा दिया गया है. अब इनके स्थान पर आयोग में नए सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स काम करने के लिए चुने जाएंगे. एक्सपर्ट को हटाने का आदेश यूपी लोकसेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी किया गया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से प्रदेश में पीसीएस से लेकर अलग-अलग वर्ग की तमाम भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. लेकिन, अक्सर प्रश्नपत्र में गलत सवाल या उत्तरों के विकल्प में गड़बड़ियों के मामले सामने आते रहते हैं. इसकी वजह से कई बार आयोग को हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में जवाब देना पड़ता है.

यूपी लोक सेवा आयोग परीक्षा में पेपर बनाने वाले विषय विशेषज्ञों की लगातार समीक्षा करता रहता है. इसमें जिन विषयों के पेपर बनाने के दौरान त्रुटि और गड़बड़ी मिलती है. आयोग द्वारा उनकी लिस्ट तैयार की जाती है. समय-समय पर इस लिस्ट में शामिल एक्सपर्ट्स को बदलने का काम किया जाता है. इसी कड़ी में आयोग ने अलग-अलग विषयों के 100 विशेषज्ञों को हटाने का आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश में बहुत बड़ा प्रशासनिक बदलाव, 250 एसडीएम का तबादला

ABOUT THE AUTHOR

...view details