उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Exam Center In Jail: यूपी के जेलों में 170 परीक्षार्थी दे रहे बोर्ड की परीक्षा

By

Published : Feb 21, 2023, 6:26 PM IST

प्रदेश के आठ जिलों की जेलों में 179 कैदी यूपी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं. कैदियों के लिए परीक्षा संबंधी सभी सुविधाएं की गई हैं.

Exam Center In Jail
Exam Center In Jail

जेल में यूपी बोर्ड की परीक्षा दे रहे कैदी

प्रयागराज:उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा प्रदेश भर के अलग-अलग जिलों के स्कूलों में चल रही है. वहीं, प्रदेश की अलग-अलग जिलों की जेलों में भी बोर्ड परीक्षाएं चल रही है. जेलों में बंद 170 बंदी भी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं. यूपी बोर्ड ने 8 जेलों में परीक्षा सेंटर बनाया है. जहां पर आस-पास की जेलों के बंदी परीक्षा देने पहुंच रहे हैं. बंदी सेंटर पर परीक्षा देने के बाद वापस अपनी जेलों में चले जाएंगे.

8 जेलों में 170 बंदी दे रहे हैं परीक्षा:नी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शशिकांत सिंह के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 8 जेलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर 170 बंदी परीक्षा दे रहे हैं. इनमें 79 बंदी हाईस्कूल और 91 बंदी इंटर की परीक्षा दे रहे हैं. फिरोजाबाद, गाज़ियाबाद, बरेली, लखनऊ, फर्रुखाबाद, बांदा, गोरखपुर और वाराणसी जिलों की जेलों में यूपी बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया गया है. इन परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच बंदी परीक्षा दे रहे हैं. यहां पर कैदी परीक्षार्थियों को परीक्षा संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

नैनी सेंट्रल जेल के दो बंदी दे रहे परीक्षा:प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल के दो बंदी हाई स्कूल की परीक्षा दे रहे हैं. जिनका सेंटर बांदा जेल भेजा गया है. नैनी सेंट्रल जेल से दोनों बंदियों को सुरक्षा व्यवस्था के बीच बांदा जेल भेजा गया है. जहां पर रहकर वह परीक्षा दे रहे हैं. बोर्ड का फॉर्म भरने वाले इन बंदियों को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए सभी सुविधाएं जेल में ही उपलब्ध करवाई जाती है. इस दौरान जेल के अंदर इन बंदियों को पढ़ाने के लिए एक शिक्षक भी तैनात किया गया है.

वहीं, जेल के अंदर अन्य बंदियों को भी पढ़ाने के लिए व्यवस्था की गई है.जिसके लिए अलग से शिक्षक तैनात किया गया है. जो जेल के अंदर पढ़ने वाले बंदियों को पढ़ाने का कार्य करते हैं. नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शशिकांत सिंह का कहना है कि जेल में बंदी कुछ बंदी कक्षा पांच से लेकर इंटर की पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं, कुछ बंदी उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए लिए इग्नू से पढ़ाई कर रहे हैं. इसके साथ ही वरिष्ठ जेल अधीक्षक शशिकांत सिंह का कहना है कि अन्य बंदियों को भी शिक्षा हासिल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. जिससे कि ज्यादा से ज्यादा बंदी शिक्षा हासिल कर सकें.

यह भी पढे़ं:दसवीं और इंटर के परिणाम ने सेंट्रल जेल में बिखेरी खुशियां, बंदियों ने पास की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details