उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्जी नियुक्ति और धर्मांतरण मामले में प्रयागराज पुलिस ने नैनी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में की छापेमारी

By

Published : Mar 12, 2023, 6:26 PM IST

फतेहपुर धर्मांतरण और नैनी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में फर्जी तरीके से नियुक्ति मामले में फतेहपुर और प्रयागराज पुलिस ने संयुक्त रूप से यूनिवर्सिटी में कार्रवाई की.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रयागराज: फतेहपुर धर्मांतरण और नैनी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में फर्जी तरीके से नियुक्ति मामले में रविवार के प्रयागराज पुलिस ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरबी लाल के ऑफिस छापेमारी की. पुलिस ने कागजात खंगाले. इस पूरी कार्रवाई में फतेहपुर पुलिस के साथ नैनी थाना पुलिस भी मौजूद रही. धर्मांतरण मामले में फतेहपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज है.

नैनी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कुलपति आरबी लाल, उनके भाई डायरेक्टर विनोद बीलाल सहित कई अन्य इस मामले में आरोपी हैं. इतना ही नहीं धर्मांतरण में विदेशी फंडिंग की भी बात सामने आई थी. इसको लेकर भी पुलिस मामले की जांच कर रही है. इस मामले में हाईकोर्ट से लाल बंधुओं की जमानत अर्जी खारिज हो चुकी है. जिसके बाद से सभी गायब हैं.

गौरतलब है कि 90 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने के मामले में पादरी व अन्य के खिलाफ फतेहपुर की कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई थी. इसमें 36 लोग नामजद किए गए थे. जबकि 20 अज्ञात व्यक्तियों को धोखे से धर्म परिवर्तन कराने का आरोपी बनाया गया था. इसके अलावा लाल बंधुओं पर फर्जी तरीके से यूनिवर्सिटी में अपने ही लोगों की नियुक्ति करने और धर्मांतरण के नाम पर विदेश के फंडिंग आने का भी आरोप है.

मामले में लाल बंधुओं ने अग्रिम जमानत के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी. जो हाईकोर्ट में खारिज हो गई थी. इसके बाद लाल बंधु सुप्रीम कोर्ट गए थे. जहां से उनको गिरफ्तारी पर स्टे मिल गया था. मामले फतेहपुर पुलिस कई बार यूनिवर्सिटी में छापेमारी कर चुकी है लेकिन, अभी तक पुलिस के हाथ कुछ खास नहीं लगा है.

ये भी पढ़ेंः लुट गई 22 दूल्हों को लूटने वाली दुल्हन, जानिए कैसे मुस्लिम युवक के झांसे में फंसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details