उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: गंगा और यमुना का बढ़ा जलस्तर, स्कूल-कॉलेज जाना हुआ मुश्किल

By

Published : Oct 4, 2019, 7:49 AM IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगातार हो रही बारिश के चलते लोगों को काफी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है. गंगा और यमुना का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने से लोगों के घरों, स्कूलों और कॉलेजों में पानी भर गया है.

गंगा और यमुना का बढ़ा जलस्तर.

प्रयागराज: शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण नगर निगम के नाला सफाई और स्वच्छता के दावों की पोल खोल दी है. नालों के उफान के कारण बारिश में हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. लोग एक बार फिर बढ़ता जलस्तर देख सकते में आ गए हैं. स्कूल कॉलेजों में पानी भरा हुआ है. लोगों के घरों में दरार भी आ गई है. स्कूल कॉलेज आए बच्चे वापस लौटने को मजबूर हो गए हैं और घाटों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.
इसे भी पढ़ें-प्रयागराज: इस मंदिर में पूरी होती है भक्तों की सभी मनोकामनाएं, पुराणों में है इसका वर्णन

बारिश ने किया लोगों का जीना दूभर24 घंटे से लगातार बारिश का असर बुधवार को भी देखने को मिला. तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. कई दिन से हो रही बारिश ने लोगों का जीना दूभर कर दिया था. लेकिन एक-दो दिन बाद पानी थमने से लोगों ने थोड़ी सी राहत की सांस ली थी. लेकिन 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने एक बार फिर लोगों की नींद उड़ा दी है. दो दिन से हो रही रात में बारिश का क्रम नहीं टूटा.इन इलाकों में भरा पानीबारिश का पानी अल्लापुर, जॉर्ज टाउन, टैगोर टाउन, बाघमबारी रोड और एलोपीबाग आदि स्थानों पर अपना कहर बरपाता रहा है. बारिश के कारण दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा. अचानक इस आपदा से बेखबर लोग समान भी नहीं समेट पाए. जिधर देखों उधर पानी ही पानी है. उधर संगम पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग एक बार फिर अपना सामान समेटने को मजबूर हो गए हैं. सड़कें लबालब हो गई हैं. अगर बात स्कूल कॉलेज की जाए तो गेट से लेकर पूरे कॉलेज प्रांगण में पानी भरा हुआ है. स्कूली बच्चे आकर लौट जा रहे हैं. लेकिन इनको जवाब देने वाला कोई नहीं है.
Intro: गंगा यमुना का जलस्तर एक बार फिर बढ़ा लोगों के घरों में घुसा पानी स्कूल कॉलेज भी इससे अछूते नहीं!
ritesh singh
7007861412

शहर में बुधवार शाम हुई तेज बारिश और बीती रात से लगातार हो रही बारिश के कारण नगर निगम के नाला सफाई और स्वच्छता के दावों की पोल खोल दी है !नालों के उफान के कारण बारिश में हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है !लोग एक बार फ़िर बढ़ता जलस्तर देख सकते में आ गए हैं! स्कूल कॉलेजों में पानी भरा हुआ है !लोगों के घरों में दरार भी आ गई है !स्कूल कॉलेज आए बच्चे वापस लौटने को मजबूर हो गए हैं !और घाटों पर सन्नाटा पसरा हुआ है!


Body:24 घंटे से लगातार बारिश का असर बुधवार को भी देखने को मिला !तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है! कई दिन से हो रही बारिश ने लोगों का जीना दूभर कर दिया था लेकिन एक-दो दिन बाद पानी थमने से लोगों ने थोड़ी सी राहत की सांस ली थी !लेकिन 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने एक बार फिर लोगों की नींद उड़ा दी है !दो दिन से हो रही रात में बारिश का क्रम नहीं टूटा! बारिश का पानी अल्लापुर जॉर्ज टाउन टैगोर टाउन बाघमबारी रोड एलोपीबाग आदि स्थानों पर अपना कहर बरपाता रहा !बारिश के कारण दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा !अचानक इस आपदा से बेखबर लोग समान भी नहीं समेट पाए! जिधर देखो उधर पानी ही पानी उधर संगम पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है! लोग एक बार फिर अपना सामान समेटने को मजबूर हो गए! हैं सड़कें लबालब हो गई हैं !अगर बात स्कूल कॉलेज की की जाए तो गेट से लेकर पूरे कॉलेज प्रांगण में पानी भरा हुआ है !स्कूली बच्चे आकर लौट जा रहे हैं लेकिन इनको जवाब देने वाला कोई नहीं है !निचले इलाकों में रहने वाले लोगों की माने तो पिछले 2 दिन से पानी की रफ्तार काफी तेजी से कम होने लगी थी! जिससे उनका जीवन पटरी पर एक बार फिर आ गया था! लेकिन कल से हो रही लगातार बारिश से 1 मीटर से ज्यादा पानी का जलस्तर बढ़ गया है !इससे एक बार फिर इनके घरों में पानी घुस गया है!

बाइट ---- विश्वनाथ
बाइट ---- श्रीशचंद्र
बाइट ----- वैभव


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details