उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुखार से बेहाल लोग: मेडिकल अस्पताल के OPD में हर रोज मरीजों की संख्या पहुंची तीन हजार

By

Published : Sep 10, 2021, 7:55 PM IST

बुखार से बेहाल लोग
बुखार से बेहाल लोग

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में बुखार का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि जिले के मेडिकल अस्पतालों के ओपीडी में मरीजों की संख्या हर रोज तीन हजार तक पहुंच गई है. बच्चे, बूढ़े, नौजवान सभी इसकी चपेट में हैं.

प्रतापगढ़ :मौसम में बदलाव के चलते बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है. बीते सप्ताह भर के मौसम में बदलाव के कारण बच्चे, बूढ़े, नवजवान सभी बुखार की चपेट में आकर अस्पताल पहुंच रहे हैं. जिले भर के सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ लगी हुई है. एक-एक दिन में करीब तीन हजार के आस-पास मरीज बुखार से परेशान होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं.

आपको बता दें, मेडिकल कॉलेज के पुरुष विंग में सुबह 8:00 बजे से ही मरीज पर्चा खरीदने के लिए लाइन में लग गए. बताया जाता है कि बीते सप्ताह भर में जहां 100 से 150 की ओपीडी होती थी, वहीं इन दिनों एक-एक अस्पतालों में सर्दी-जुकाम और बुखार से पीड़ित मरीज 400 से 500 पहुंच रहे हैं और चिकित्सकों से इलाज करा रहे हैं. सुबह से ही पर्चा काउंटर से लेकर दवा ओपीडी में मरीजों की लंबी लाइन दिखाई देने लगती है. एक ही दिन में 1200 से अधिक ओपीडी पहुंच गई. भीड़ अधिक होने से अस्पतालों में सुविधाएं पाने के लिए हर तरफ मारामारी मची रही. यही हाल सीएससी और पीएससी की भी रही. सीएससी-पीएससी में वैसे भूले भटके ही मरीज इलाज कराने के लिए जाते थे. मगर मौजूदा समय में 100 से 200 के मरीज ओपीडी में पहुंचकर बुखार का इलाज करा रहे हैं.

बुखार से बेहाल लोग

इसे भी पढ़ें-लखनऊ की इस कॉलोनी में पिछले दो साल से गुल है बिजली, LDA उपाध्यक्ष से मिले पीड़ित

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल आर्य देश दीपक सिंह ने बताया कि मेडिकल अस्पताल में एक टीम बनाई गई है. डेंगू के लिए एक नोडल भी बनाया गया है. इस पर हमारी टीम काफी संवेदनशील होकर निगाह बनाए हुए हैं. हम लोग डेंगू के एलाइजा मेथड्स से जांच करने का किट मंगाया है. डेंगू की जांच मेडिकल कॉलेज में ही होगा. हमारे जो डॉक्टर हैं वह लक्षण के हिसाब से तय करते हैं किसका जांच होना है. उन्होंने बताया- प्लेटलेट्स कई बीमारियों में कम होता है. इसका एक मुख्य कारण डेंगू भी है. लगभग सारी वायरल फीवर में प्लेटलेट कम होते हैं. डब्ल्यूएचओ के मानक के अनुसार 20 हजार से कम प्लेटलेट हैं तो उसे प्लेटलेट्स चढ़ाने की सलाह दी जाती है. प्लेटलेट्स चढ़ाने की व्यवस्था है, लेकिनकंपोनेंट एक मशीन होती है वह मेरे पास नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details