उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीएसपी ने उठाया गरीब बेटी की शादी का बीड़ा, पत्नी के साथ किया कन्यादान

By

Published : Jun 6, 2022, 7:46 PM IST

सकलडीहा कोतवाली क्षेत्र के नरैना गांव में पटेल समाज के गरीब परिवार की बिटिया का कन्यादान करने के लिए सकलडीहा के पूर्व में रहे क्षेत्राधिकारी त्रिपुरारी पांडेय पत्नी सहित आकर कन्यादान किया. अब तक वे 11 लोगों की शादी का जिम्मा उठा चुके हैं.

etv bharat
वर -वधु को आशीर्वाद देते डीएसपी

चंदौली:यूं तो यूपी पुलिस अपने काम और कारनामों को लेकर चर्चा में रहती है. लेकिन अब पुलिस अपराधियों पर लगाम लगाने के साथ ही कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत सामाजिक दायित्वों का निर्वहन पूरी तनमयता से करती हैं. इसी क्रम में सकलडीहा कोतवाली क्षेत्र के नरैना गांव में पटेल समाज के गरीब परिवार की बिटिया का कन्यादान करने के लिए सकलडीहा के पूर्व में रहे क्षेत्राधिकारी त्रिपुरारी पांडेय पत्नी सहित आकर कन्यादान किया और धूमधाम से गरीब बेटी की शादी कराई. वहीं, जमानियां कोतवाल वंदना सिंह ने भी इस शादी को कराने में किसी प्रकार की कोर कसर नहीं छोड़ी.

दरअसल योगी सरकार में अपराधियों पर लगाम लगाने के साथ ही कम्युनिटी पुलिसिंग का भी रोल निभा रही है. इसी क्रम में दुखी और लाचार बेटियों की शादी कराने के लिए पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी आगे आ रहे हैं. कुछ ऐसा ही संकल्प लेने वाले त्रिपुरारी पांडेय ने अपने वादों के अनुरूप कार्य करते हुए कानपुर से सकलडीहा तक की यात्रा की. वहीं, जमानिया कोतवाल के रूप में तैनात वंदना सिंह भी इस शादी को कराने के लिए जमानिया से सकलडीहा जा पहुंची. दोनों ने अपने दिए गए वचन का निर्वाह करते गरीब परिवार की बेटी का सकुशल विवाह संपन्न कराया और कन्यादान भी किया.

डीएसपी ने सपत्निक किया कन्यादान

गौरतलब है कि, पूर्व में सकलडीहा क्षेत्राधिकारी रहे त्रिपुरारी पांडेय इस समय कानपुर में कमिश्नर के रुप में तैनात हैं, जिन्हें समाजसेवी दुर्गेश सिंह ने बताया कि गरीब बेटी की शादी धन अभाव के कारण नहीं हो रही है. उसके बाद त्रिपुरारी पांडेय भाव-विभोर हो गए. उन्होंने इस बेटी शादी कराने का बीड़ा उठाते हुए इस गरीब के बेटी की शादी का वचन दिया. इसी वचन को पूर्ण करने के लिए खुद कानपुर से पत्नी सहित आए त्रिपुरारी पांडेय ने कन्यादान कर इस अनोखी शादी को संपन्न कराया.

इसे भी पढ़ेंःकानपुर हिंसा : संवेदनशील इलाकों में पुलिस का सख्त पहरा, 40 संदिग्धों का पोस्टर जारी

उन्होंने बताया कि वे गरीब बच्चे की शादी का संकल्प ले रखा है. जब उनको कोई भी गरीब परिवार याद करता है. वह अपने संकल्प को पूरा करने के लिए मौके पर जा पहुंचते हैं. यह गरीब की बेटी की शादी है, जिसमें हम पति-पत्नी मिलकर कन्यादान दिए हैं और आगे भी वह इस तरह के कार्यक्रमों में अपना सहयोग करते रहेंगे. अब तक 11 लोगों की शादी का जिम्मा उठा चुके हैं. आगे भी यह पुनीत कार्य जारी रहेगा.

वहीं, इस कार्यक्रम के सूत्रधार रहे समाजसेवी दुर्गेश सिंह ने बताया कि 23 अप्रैल को सीओ सकलडीहा की मदद से गरीब बेटी की शादी कराई थी, जिसके बाद नरैना गांव के लोगों ने गरीब बहन की शादी के लिए सहयोग मांगा. उसके बाद डीएसपी त्रिपुरारी पांडेय से बात हुई. उन्होंने भी बेटी की शादी में सहर्ष सहयोग की. उन्होंने न सिर्फ पत्नी के साथ कन्या दान किया बल्कि इस शादी का बीड़ा उठाते हुए पूरी शादी का जिम्मा उठाया.

इस नजारे को देखकर क्षेत्र के लोग और बाराती अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे कि इस गरीब की शादी को कराने के लिए यह पुलिस विभाग में तैनात डिप्टी एसपी सामने आए हैं और स्वागत भी कर रही है.

इससे पूर्व भी एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अनिरूद्ध सिंह का भाई अवतार देखने को मिला था. चंदौली जिले में ऐसे कार्यक्रमों से पुलिस की छवि बदल रही है और पुलिस अधिकारी अपने आप को केवल पुलिसिंग तक सीमित नहीं रखते हैं. बल्कि लोगों के दुख-दर्द में शामिल होने के साथ-साथ ही उनके घर में होने वाले वैवाहिक आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details