उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंदौली: एडीजी ने लघु कौशल विकास योजना का किया शुभारंभ

By

Published : Oct 28, 2020, 8:10 AM IST

चंदौली जिले में एडीजी जोन वाराणसी बृजभूषण ने मंगलवार को नौगढ़ थाना परिसर में मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित लघु कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया. उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर व निर्भिक बनने की सलाह दी. साथ ही शासन की योजनाओं व महिला हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी.

लघु कौशल विकास योजना का किया शुभारंभ
लघु कौशल विकास योजना का किया शुभारंभ

चंदौली: नक्सल प्रभावित जनपद चंदौली में एडीजी जोन वाराणसी ने मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत खास तरीके से की है. यहां नौगढ़ थाने में महिला हेल्प डेस्क और लघु कौशल विकास योजना के नए सत्र का शुभारंभ किया गया, इससे महिलाओं को स्वरोजगार के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए जागरूक किया जाएगा.

नक्सल क्षेत्र की महिलाओं को किया जागरूक
एडीजी जोन वाराणसी बृजभूषण शर्मा मंगलवार को नक्सल प्रभावित क्षेत्र नौगढ़ के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तहत महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा व सहायता के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया. 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्प लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 112 तत्काल पुलिस सेवा, 102 स्वास्थ्य सेवा, 108 एम्बुलेंस सेवा व ट्वीटर सेवा सहित अन्य ऑनलाइन सेवाओं के बारें में विस्तार पूर्वक बताया.

इसके अलावा चंदौली पुलिस ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवकों व युवतियों के रोजगार एवं कौशल विकास के लिए नि:शुल्क संचालित 'लघु कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम' (SSDP) के नये बैच का शुभारंभ भी किया.

नक्सल क्षेत्र के हजारों महिलाओं और युवतियों को दिया गया प्रशिक्षण
'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तहत महिलाों और युवतियों को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित किया जा रहा है. जिसमें प्रमुख रूप से ब्यूटिशियन, सिलाई-कढ़ाई-बुनाई, पाक-कला एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु शिक्षण कार्य शामिल है. इससे पहले लघु कौशल विकास योजना के तहत नक्सल क्षेत्र के हजारों युवा स्वरोजगार को ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

इस दौरान एडीजी जोन वाराणसी ने कहा कि अशिक्षा और गरीबी के चलते नौगढ़ की वादियों में पैदा हुआ अंतिम व्यक्ति असहाय के रूप में खड़ा है. यहां की सूरत बदलने के लिए चंदौली पुलिस ने ये पहल की है. यहां के युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे समाज की मुख्यधारा से जुड़कर परिवार, समाज और देश के विकास में अपनी उपयोगिता साबित कर सकें.

कप्तान खुद करें मॉनिटरिंग
एडीजी बृजभूषण शर्मा ने स्थानीय लोगों को भरोसा दिलाया कि पुलिस उनके साथ हैं. उन्होंने एसपी चंदौली को युवाओं को स्वरोजगा रोजगार अवसर उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. प्रशिक्षु किशोरियों से कहा कि सफलता चलकर नहीं आती, बल्कि हमें खुद चलना पड़ता है. आप लोग ट्रेनिंग में दक्ष होकर दूसरे लोगों को भी ट्रेनिंग देंगे. तभी क्षेत्र और देश का विकास होगा. हमें अपना सम्मान खुद करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details