उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

OMG: रेलवे चेकिंग अभियान में धराए एक दिन में बिना टिकट के 15 हजार यात्री, इतना मिला जुर्माना

By

Published : Nov 24, 2021, 7:50 PM IST

बिना टिकट यात्रा पर रोकथाम के लिए पूर्व मध्य रेलवे चला रहा सघन टिकट जांच अभियान. रेलवे को एक दिन में प्राप्त हुआ 91 लाख से अधिक का राजस्व. पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा का सख्त निर्देश, बिना टिकट यात्रा कर रहे लोगों पर रखी जाए कड़ी नजर.

रेलवे चेकिंग अभियान
रेलवे चेकिंग अभियान

चंदौलीःपूर्व मध्य रेल बिना टिकट यात्रा पर रोकथाम के लिए सभी मंडलों में सघन टिकट जांच अभियान लगातार चला रहा है. ऐसे में एक ओर जहां टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर रेल राजस्व की भी हानि होती है.

इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाकर स्टेशन एवं ट्रेनों में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया जा रहा है. सभी मंडलों में चलाए जा रहे इस व्यापक टिकट जांच अभियान के फलस्वरूप जुर्माने के रूप में अब तक 91 लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ. इसी तरह एक नवंबर से 23 नवंबर तक (23 दिनों में) 2 लाख 28 हजार लोगों को बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करते पकड़ा गया. इनसे जुर्माने के रूप में 12 करोड़ 97 लाख से अधिक की राशि प्राप्त हुई है.

यह भी पढ़ें- रोहिंग्या और बांग्लादेशी नागरिकों की तस्करी में शामिल लोगों की तलाश में जुटी ATS, इस तरह से खंगाल रही जानकारी


इस प्रकार अक्टूबर माह के 23 तारीख तक की तुलना में नवंबर माह की 23 तारीख तक बिना टिकट के मामलों में 21.08 प्रतिशत जबकि उनसे प्राप्त होने वाले राजस्व में 22.25 प्रतिशत की वृद्धि हुई. एक से 23 नवम्बर तक समस्तीपुर मंडल में 59844 लोगों से लगभग 3 करोड़ 89 लाख, दानापुर मंडल में 61869 लोगों 3 करोड़ 61 लाख 58 हजार, धनबाद मंडल में 39752 लोगों से एक करोड़ 72 लाख से अधिक, सोनपुर मंडल में 32359 लोगों से लगभग एक करोड़ 85 लाख तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 34131 लोगों से जुर्माना स्वरूप लगभग एक करोड़ 90 लाख से अधिक का प्राप्त हुआ है.

पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा समय-समय पर उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्देश जारी किया जाता रहा है कि बिना टिकट अथवा बिना उचित प्राधिकार के यात्रा करने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रखी जाए. उन्होंने बताया कि बिना टिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details