उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद में हाईटेंशन तार टूट कर गिरा, 75 भेड़ों की मौत, ग्रामीणों ने किया हंगामा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 18, 2023, 7:10 PM IST

भोजपुर के पीपलसाना में रेलवे क्रॉसिंग के निकट हाईटेंशन तार टूटकर गिर गया, जिससे 75 भेड़ों की मौके पर ही मौत हो गई. पशुपालक के परिवार और ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा भी किया. स्थानीय सपा विधायक ने पीड़ित परिवार को मुआवजे का आश्वासन दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुरादाबाद : भोजपुर इलाके के पीपलसाना रेलवे क्रॉसिंग के निकट सड़क किनारे घास चर रहीं भेड़ों पर हाईटेंशन तार टूट कर गिर गया. हादसे में करीब 75 भेड़ों की मौत हो गई. मौके पर पहुंची पशुपालन की टीम भेड़ों का पोस्टमार्टम करने के लिए साथ ले गई. पशुपालक चरण सिंह ने बिजली विभाग के कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की. सूचना मिलने पर सपा विधायक हाजी नासिर कुरैशी भी घटनास्थल पर पहुंचे और पशुपालक को हर संभव मदद का आश्वासन दिया.

दहाड़े मारकर रोया पशुपालक : पीपलसाना निवासी भाई चरण सिंह और लाखन सिंह भेड़ पालने का काम करते हैं. रोज की तरह सोमवार सुबह भेड़ों को चराने के लिये मुरादाबाद रामनगर हाईवे के पास रेलवे क्रॉसिंग पहुंचे थे. भेड़ें चरते हुए एक गड्ढे में पहुंच गईं, जहां पानी भरा था. भेड़ें जहां चर रही थीं, उसके ऊपर से 11 हजार की बिजली लाइन गुजरी रही थी. अचानक बिजली का तार टूट कर गिर गया. कुछ ही मिनटों में 75 भेड़ों की मौके पर ही मौत हो गई. जिस समय तार टूट कर गिरा, उस समय वहां कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था, नहीं तो किसी की जान भी जा सकती थी. भेड़ों को करेंट से मरता देख चरण सिंह दहाड़े मारकर रोने लगा. चरण सिंह ने बताया कि कुछ भेड़ें लोन लेकर ली थीं, जबकि कुछ साझे में पाल रहा था. कुल मिलाकर 80 भेड़ें उनके पास थीं, जिसमें से 75 की मौत हो गई.


भेड़ों को पोस्टमार्टम के लिए ले गई पशुपालन की टीम :भेड़ों की मौत की जानकारी मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ मौके पर जुट गई. चरण सिंह के परिवार के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा भी किया. जानकारी पर पहुंची पशुपालन की टीम भेड़ों का पोस्टमार्टम कराने के लिए साथ ले गई. बिजली विभाग को भी सूचित कर दिया गया है.

जानकारी मिलने पर पहुंचे सपा विधायक, मुआवजा दिलाने का आश्वासन: घटना की सूचना मिलते ही सपा विधायक हाजी नासिर कुरैशी और जिलाध्यक्ष पहुंचे. उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में भेड़ों की मौत हो जाने से पशुपालक के परिवार के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. उन्होंने एसडीएम से बात की है. अधिकारियों ने कहा है कि भेड़ों के पोस्टर्माटम के बाद पशुपालक को उचित मुआवजा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details