उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

19वें आसियान इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेने मंत्री अनुप्रिया पटेल कंबोडिया रवाना

By

Published : Sep 14, 2022, 10:43 PM IST

Etv Bharat
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल कंबोडिया के सीम रीप शहर में होने वाले 19वें आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक के लिए कंबोडिया रवाना

मिर्जापुर की सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल कंबोडिया के सीम रीप शहर में होने वाले 19वें आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक और 10वें ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेंगी.

मिर्जापुर : कंबोडिया के सीम रीप शहर (Siem Reap city) में होने वाले 19वें आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल कंबोडिया रवाना हो गई हैं. इस बैठक में आसियान और भारत के मध्य व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी.इसके अलावा 10वें ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भी शामिल होंगी.

बता दें कि जनपद की सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल कंबोडिया के सीम रीप शहर में होने वाले 19वें आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की 16 सितंबर को बैठक में शामिल होंगी. इसके बाद केन्द्रीय मंत्री 17 सितंबर को ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भी भाग लेंगी. यह साल इंडिया और आसियान के मधुर संबंधों का विशेष महत्व रखता है. आसियान और भारत के बीच बेहतर संबंधों के लिए शुरू डॉयलाग इस साल 30 वर्ष पूरे हो गए हैं. ऐसे में इस साल अनेक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है. आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स बैठक में व्यापार और आर्थिक संबंधों पर चर्चा होगी. जिसमें आसियान-इंडिया एफटीए के क्रियान्वयन पर भी बातचीत होगी. इस दौरान इंडिया और आसियान के इंडस्ट्री मेंबर्स की सिफारिश और उनके मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी. बैठक में आसियान-भारत व्यापार ट्रेड गुड्स एग्रीमेंट की की प्रगति पर भी चर्चा होगी. इस दौरान समझौते की समीक्षा के दायरे का समर्थन करने पर विचार किया जाएगा.


इस बैठक में आसियान और भारत के मध्य व्यापार को बढ़ावा देने को लेकर भी चर्चा होगी. इसके साथ ही पोस्ट कोविड का आसियान और इंडिया पर होने वाले प्रतिकूल प्रभाव पर बातचीत होगी. कोविड जैसी वैश्विक महामारी के दौरान आसियान और भारत को होने वाली आर्थिक नुकसान, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा और महंगाई पर भी चर्चा होगी. इस वैश्विक संकट से तेजी से उबरने के लिए आसियान एवं भारत मिलकर कार्य करेंगे. इसके अलावा 10वें ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में आसियान के सभी 10 सदस्य देश शामिल होंगे. इसके अलावा आठ अन्य हिस्सेदार देश ऑस्ट्रेलिया, चीन, इंडिया, जापान, न्यूजीलैंड, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रसिया फेडरेशन और अमेरिका भी शामिल होंगे. यह जानकारी अपना दल एस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश सिंह पटेल ने प्रेस रिलीज जारी कर दी है.


यह भी पढ़ें-Dr BB Lal : दुनिया के सामने प्रमाण लाकर महाभारत-रामायण को कल्पना बताने वालों का कर दिया था मुंह बंद

लोकतंत्र में अगर नोकझोंक न हो तो लोकतंत्र का मजा कम हो जाता है: अनुप्रिया पटेल
बांदा के अलीगंज में आयोजित विशेष सदस्यता अभियान में अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (National President and Union Minister Anupriya Patel) ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने 2024 में एक बार फिर सभी दलों को नकार कर देश की सत्ता तीसरी बार एनडीए की झोली में जाने का दावा किया. वहीं, अखिलेश यादव और केशव मौर्य के बीच सोशल मीडिया में चल रहे वार-पलटवार के मामले को लेकर इन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जब तक नोकझोंक न हो तब तक लोकतंत्र का मजा नहीं आता है.


यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में बैंक कर्मचारी से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details