उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल बोलीं, खाद्यान्न में हम आत्मनिर्भर, श्रीअन्न और दलहन तिलहन में अभी भी पीछे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 18, 2023, 9:40 PM IST

मिर्जापुर के कृषि निवेश मेले (Mirzapur Agricultural Investment Fair) में पहुंची केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Union Minister Anupriya Patel) ने किसानों को उन्नत किस्म का बीज वितरित किया. साथ ही किसानों को मोटे अनाज की खेती (millet farming awareness) के लिए जागरूक किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने दी जानकारी

मिर्जापुर:केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल शुक्रवार को मिर्जापुर पहुंची. इस दौरान उन्होंने सीखड़ ब्लॉक रबि कृषि निवेश और जैविक मेले का शुभारंभ किया. मेले में पहुंचे किसानों को सांसद अनुप्रिया पटेल ने उन्नत किस्म के बीज और जैविक पदार्थ को वितरित किया. श्रीअन्न और मोटे अनाज को लेकर सांसद अनुप्रिया पटेल ने जागरूक किया.

इसे भी पढ़े-जल्द ही मिड-डे मील में बच्चों को परोसा जाएगा मिलेट्स, अध्यापकों को दिया गया प्रशिक्षण

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा खाद्यान्न में हम आत्मनिर्भर हैं, लेकिन श्रीअन्न और दलहन तिलहन में हम अभी भी पीछे है. इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. आज हम खाद्यान्न में आत्मनिर्भर हैं और निर्यात भी कर रहे हैं. लेकिन, दलहन तिलहन में हम आत्मनिर्भर नहीं है. बल्कि हम दूसरे देशों से आयात कर रहे हैं. निर्यात की बात तो अभी बहुत दूर है. भारत सरकार इसी को लेकर प्रयास कर रही है और किसानों को अनेक प्रकार की सुविधा देकर श्रीअन्न और दलहन तिलहन की खेती का क्षेत्रफल विस्तार करने पर जोर दे रही है. इसके लिए उन्नत किस्म के बीज को वितरित किया जा रहा है. साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को जैविक पदार्थ दिया जा रहा है.

उप कृषि निदेशक विकेश कुमार पटेल ने बताया की विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जो 21 नवम्बर 2023 से शुरू होकर 26 जनवरी 2024 तक चलेगी. जिसके माध्यम से जिले के सभी ब्लॉकों के माध्यम से ग्राम पंचायतों में घूम-घूम कर जनपद के समस्त विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही हैं. कृषकों को श्रीअन्न (मिलेट्स) जैसे- ज्वार, बाजरा, कोदो, सांवा, रागी के महत्व और उपयोग के बारे में बताया जा रहा है.
यह भी पढ़े-केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने श्रीअन्न मिलेट्स रोड शो को किया रवाना, बोलीं- देश में मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने का प्रयास

ABOUT THE AUTHOR

...view details