उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आकाशीय बिजली के चपेट में आने से दो मजदूर की मौत, 7 अन्य लोग झुलसे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 11, 2023, 10:43 PM IST

Updated : Sep 11, 2023, 10:56 PM IST

मिर्जापुर में आकाशीय बिजली के कहर में 24 घंटे के अंदर दो की मौत हो गई और 7 लोग झुलस गए. तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायलों को इलाज के लिए वाराणसी ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है. दोनों मृतक एक ही गांव के रहने वाले थे.

Etv Bharat
Etv Bharat



मिर्जापुर:कई दिनों से हो रही बारिश से जहां उमस भारी गर्मी से राहत मिल रही है, वहीं आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है. जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे के अंदर आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो मजदूरों की जान चली गई, जबकि 7 लोग झुलस गए. सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं, मिर्जापुर की सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने ट्वीट कर दुख जताया है.

पहली घटना अदलहाट थाना क्षेत्र के धोबहीं गांव का है. यहां खेत में काम करने गए सोमवार की शाम को दो मजदूर दंपत्ति पर आकाशीय बिजली गिरने से गंभीर रूप से झुलस गए. परिजन ने चारों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जमालपुर ले गए. जहां डॉक्टरों ने हालत गंभीर देखते हुए सभी को वाराणसी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया. यहां डॉक्टरों ने साबू लाल, सुनील कुमार बिंद को मृत घोषित कर दिया. वहीं, दोनों की पत्नियां तेतरा देवी और कल्लो देवी का इलाज चल रहा है. सुनील और उनकी पत्नी बारिश से बचने के लिए एक आम के पेड़ के नीचे जाकर रुक गए थे. साबू लाल और उनकी पत्नी सिवान घर की ओर वापस लौट रहे थे. इस दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से यह हादसा हो गया.पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़े-यूपी के गाजीपुर में आकाशीय बिजली गिरी, 4 महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत

दूसरी घटना अदलहाट थाना क्षेत्र के नूरनपुर गांव की है. खेत में पशुओं के लिए घास काटने गई महिला मनीषा आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस गई. जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जमालपुर पहुंचाया गया. हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टरों ने मनीषा को बीएचयू वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया है. जहां पर इलाज चल रहा है. तीसरी घटना जमालपुर थाना क्षेत्र के करजी गांव की है. घर के बरामदे में आकाशीय बिजली गिरने से अनिता नाम की महिला झुलस गई. जिसे धोबही स्थित प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है.

चौथी घटना विंध्याचल थाना क्षेत्र के विजयपुर दादर की है. जहां रविवार की रात घर पर आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाएं झुलस गई. खाना बना रही महिला अनीता देवी और शीतल देवी को परिजनों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयपुर सर्रोई ले गए. जहां पर उनका इलाज चल रहा है. पांचवीं घटना जिगना थाना क्षेत्र के राजमान बघौरा की है. रविवार रात में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से लक्ष्मीकांत की पत्नी गंभीर रूप से झुलस गई. जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अदलहाट थाना प्रभारी विजय कुमार चौरसिया ने बताया कि आकाशीय बिजली के चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो चुकी है. और दो महिलाएं झुलसी है. जिनका बीएचयू ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है. अपर जिला अधिकारी शिव प्रताप शुक्ला ने बताया कि अन्य जगहों पर बिजली गिरने की सूचना मिली है. उसकी जांच की जा रही है.


यह भी पढ़े-जवाहर नवोदय विद्यालय के हॉस्टल पर गिरी आकाशीय बिजली, 7 छात्र-छात्राएं झुलसे

Last Updated :Sep 11, 2023, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details