उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लालच देकर आदिवासियों को बनाया जा रहा था ईसाई, धर्मांतरण कराने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 12, 2023, 10:51 PM IST

मिर्जापुर में पुलिस ने धर्मांतरण (conversion racket in Mirzapur ) कराने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. यह आरोपी आदिवासियों को झांसा देकर ईसाई धर्म में परिवर्तन करा रहे थे.

Etv Bharat
धर्मांतरण कराने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

मिर्जापुर:जिले में मंगलवार को पुलिस नेभोले भाले आदिवासियों को बीमारियों से ठीक होने का लालच देकर धर्मांतरण करा रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से बाइबिल की किताब, चर्च रजिस्टर, डायरी,डोनेशन, लिफाफा सहित अन्य प्रचार-प्रसार सामाग्री बरामद की गई है.

लालगंज थाना क्षेत्र के छांहुर मझिगवां गांव के आदिवासी बाहुल्य इलाके में ईसाई धर्म से लोगों को जोड़ने के लिए प्रार्थना सभा हो रही थी.लोगों को पैसे का लालच देकर जोड़ने का काम किया जा रहा था. कुछ ग्रामीणों ने इस मामले की शिकायत 11 दिसंबर को पुलिस से की थी. पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए 12 दिसंबर को दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि दोनों प्रार्थना सभा के बहाने आदिवासी बाहुल्य इलाके में अन्धविश्वास से ग्रसित भोली-भाली और अभाव ग्रस्त निर्बल लोगों को धर्मांतरण कराने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़े-धर्मांतरण कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 9 लोग गिरफ्तार, भारी मात्रा में ईसाई साहित्य बरामद

अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने बताया कि धर्मांतरण कर रहे दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. ग्राम छांहुर मझिगवां यीशू धाम में आदिवासी बाहुल्य इलाके में अन्धविश्वास से ग्रसित, भोली-भाली निर्बल जनता को ईसाई मिशनरियों द्वारा चंगाई सभा का आयोजन कर विभिन्न प्रकार का लालच दिया जा रहा था. धर्मांतरण कराने के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त होने पर पुलिस ने बनवारीलाल कछवां बाजार थाना कछवां जनपद मिर्जापुर और शिवम कुमार गौतम उर्फ शिवम मसीह निवासी धौरहरा थाना चौबेपुर जनपद वाराणसी को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपियों से इस मामले को लेकर पूछताछ की जा रही है. आरोपियों को जेल भेज दिया गया है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

यह भी पढ़े-सभा में दे रहे थे धर्मांतरण की सीख, एक महिला सहित तीन लोग गिरफ्तार, धार्मिक पुस्तकें बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details