उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खाना मांगने चौकी पहुंचे भूखे सुदामा की मदद के लिए पहुंचे अफसर, समाजसेवी ने घर बनाने को दी एक लाख की सहायता

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 2, 2023, 11:33 AM IST

Updated : Dec 2, 2023, 12:00 PM IST

दो दिन पहले खाना मांगने चौकी पहुंचे भूखे सुदामा की मदद के लिए जिला प्रशासन आगे आया है. डीएम के निर्देश पर अफसरों की टीम सुदामा और उसकी मां की सुध लेने उसके घर पहुंची.

Etv bharat
Etv bharat

उपजिलाधिकारी ने दी यह जानकारी.

मिर्ज़ापुर: पुलिस चौकी में भूखे सुदामा के पहुंचने के मामले को डीएम प्रियंका निरंजन ने गंभीरता से लेते हुए उप जिला अधिकारी चंद्रभानु सिंह को सुदामा की सुध लेने के निर्देश दिए. गांव पहुंचे उपजिलाधिकारी चंद्रभानु सिंह ने कहा कि सुदामा को मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के तहत चिन्हित किया जाएगा. उसकी हर संभव मदद की जाएगी. इसके साथ ही समाजसेवी छोटू पटेल ने सुदामा के घर के निर्माण के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है.

बता दें कि दो दिन पहले इमलिया चट्टी पुलिस चौकी पहुंचकर सुदामा चौकी इंचार्ज के सामने रोने लगा था. उसने चौकी इंचार्ज से कहा कि साहब दो दिन से कुछ भी नहीं खाना खाया. तीन दिन से बीमार मां को भी खाना नहीं मिला है. कुछ पैसे दे दो तो खाने की व्यवस्था कर लूं. इसके बाद चौकी इंचार्ज दिलीप गुप्ता ने तत्काल सुदामा के खाने की सामग्री और रहने के कंबल और कपड़े आदि की व्यवस्था कर दी दी.

डीएम को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होंने एसडीएम चंद्रभानु सिंह को सुदामा के गांव जाकर उसकी मदद करने के निर्देश दिए. एसडीएम ने मंदिर में रह रहे सुदामा और उसकी मां से मुलाकात की और आश्वासन दिया कि जल्द ही सुदामा के रहने खाने की व्यवस्था की जाएगी. उप जिला अधिकारी चंद्रभानु सिंह ने बताया की मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देश पर पटिहटा स्थित सुदामा के घर पहुंचे है. सुदामा बेहद गरीब है, घर भी नहीं है. पिता का बहुत पहले निधन हो चुका है. सुदामा को मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

पिता की मौत के बाद सुदामा का कच्चा मकान गिर गया था. समाजसेवी छोटू पटेल ने सुदामा का घर बनवाने के लिए एक लाख रुपए की मदद की है. साथ ही आश्वासन दिया है कि काम शुरू कराया जाए, आवश्यकता पड़ने पर और पैसा दिया जाएगा. चौकी इंचार्ज दिलीप गुप्ता की देखरेख में मकान का निर्माण होगा. एसडीएम ने कहा कि सुदामा की हर संभव मदद की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः साहब! दो दिन से पेट में नहीं गया एक दाना, मां भी भूखी-प्यासी तड़प रही है, यह कहते चौकी प्रभारी से लिपट गया सुदामा

ये भी पढ़ेंः IIT BHU छात्र को 1.68 करोड़ रुपए का पैकेज: 450 नौकरियां लेकर कैंपस पहुंचीं दुनिया की 230 नामी कंपनियां

ये भी पढ़ेंः यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर एक लाख रुपए तक होगा फायदा, नई रोडवेज बसें भी लॉन्च करेंगे CM योगी

Last Updated :Dec 2, 2023, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details