उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारत जोड़ो यात्रा में दिखे दो राहुल गांधी, ईटीवी भारत ने दूसरे 'राहुल गांधी' से की खास बातचीत

By

Published : Jan 7, 2023, 8:40 AM IST

Updated : Jan 7, 2023, 8:47 AM IST

यूपी में प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा में दो-दो राहुल गांधी दिखे. लोग राहुल गांधी के हमशक्ल को देखकर धोखा खा जा रहे थे. क्योंकि यही नहीं यात्रा के दौरान उनको राहुल गांधी समझ कर प्रतिमाओं पर फूल माला चढ़वाते थे. बाद में हकीकत सामने आती थी. ईटीवी भारत ने राहुल गांधी के हमशक्ल फैसल चौधरी से खास बातचीत की.

राहुल गांधी का हमशक्ल
राहुल गांधी का हमशक्ल

राहुल गांधी के हमशक्ल फैसल चौधरी से खास बातचीत

मेरठ:यूपी में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ खूब जन सैलाब उमड़ा. इस यात्रा में एक शख्स ऐसा भी था वो जिधर से गुजर जाता उसके पीछे लोग हो लेते. कोई सेल्फी लेता तो कोई हाथ मिलाता और कोई उनका गर्म जोशी से अभिनन्दन करता. हूबहू कांग्रेस नेता व सांसद राहुल की तरह दिखने वाले इस शख्स को लोग देखते ही राहुल गांधी समझ लेते और राहुल गांधी जिंदाबाद, कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद के नारे भी लगाते. आइए मिलते हैं भारत जोड़ो यात्रा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले राहुल गांधी के हमशक्ल जूनियर राहुल गांधी से जो कि मेरठ जिले के रहने वाले हैं.

ईटीवी भारत ने मेरठ के परीक्षितगढ़ के गांव सौन्दत के रहने वाले फैसल चौधरी के घर पर पहुंचकर उनसे बातचीत की. फैसल चौधरी कहते हैं कि वह बेहद ही खुश हैं कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान देखने में आया कि इस यात्रा को भारी जनसमर्थन हर जगह मिला है. दिल्ली से वाया लोनी बॉर्डर जब यात्रा ने यूपी में प्रवेश किया तो लोगों को दो-दो राहुल गांधी यात्रा में दिखे. अपने नेता की एक झलक पाने वाले उनके समर्थकों में गजब का उत्साह था.

भारत जोड़ो यात्रा में एक और राहुल गांधी

लोग चाहते थे कि राहुल गांधी के नोटिस में वह आएं. वहीं, मेरठ के फैसल जो कि कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी की तरह हूबहू दिखते थे, वह भी निरंतर आगे बढ़ते जा रहे थे. फैसल ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि सबसे पहले वह दिल्ली में जब बदरपुर बॉर्डर से भारत जोड़ो यात्रा गुजरी थी तब जुड़े थे. उसके बाद जब यात्रा लोनी बॉर्डर से यूपी में प्रवेश की तो वह लगातार इस यात्रा में साथ रहे. तभी वह लोगों की नजर में भी आए. फैसल ने बताया कि जब वह रास्ते में चल रहे थे तो लोग उन्हें राहुल गांधी समझते थे. क्योंकि, वे राहुल के हमशक्ल दिखते हैं. यही नहीं उन्होंने टीशर्ट भी वैसी ही पहनी थी, जैसी राहुल गांधी पहनते हैं.

लोग महापुरुषों की प्रतिमाओं पर लेकर जाते थे

फैसल ने बताया कि कई बार ऐसा भी हुआ कि कोई मंदिर या महापुरुष की प्रतिमा आती तो लोग कहते थे कि राहुल जी यहां माला चढ़ा दीजिए या पुष्प चढ़ा दीजिए. फैसल ने बताया कि वह भी ऐसा करते थे. ऐसा करने के बाद वह लोगों को बता देते थे कि असली राहुल गांधी अभी पीछे आ रहे हैं.

कांग्रेस से जुड़े हैं फैसल चौधरी

फैसल बताते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल जी से मिलने की कोशिश की थी. लेकिन, सुरक्षाकर्मी उन्हें मिलने नहीं देते थे. यात्रा में जाने की वजह पर उन्होंने बताया कि कांग्रेस से उनके परिवार का पुराना जुड़ाव है. वे खुद भी करीब तीन साल से कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं. वे बताते हैं कि पार्टी में जो भी उन्हें जिम्मेदारी दी जाती है, उसे वे पूरी शिद्दत से निभाते हैं.

गांव में सभी पुकारते हैं राहुल गांधी कहकर

फैसल का कहना है कि राहुल गांधी से उनकी शक्ल मिलती है, जिस वजह से लोग उन्हें राहुल गांधी के नाम से भी पुकारते हैं. फैसल कहते हैं कि उन्हें बेहद खुशी होती है, जब लोग राहुल गांधी के नाम से पुकारते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा से मिलेगी मजबूती, मिली पहचान

भारत जोड़ो यात्रा पर राहुल के हमशक्ल फैसल का कहना है कि जिस तरह से यह यात्रा चली है, इससे जो संदेश मिला है, उससे यह तय होता है कि यूपी के अंदर बदलाव जरूर होगा. वे कहते हैं कि राहुल अगर यह यात्रा न निकालते तो मैं भी चर्चा में न आ पाता. भले ही पारा लगातार गिर रहा हो. लेकिन, वे बताते हैं कि न उनके नेता को सर्दी लग रही है न उनको टीशर्ट में सर्दी लगी. वे कहते हैं कि वैसे भी वह किसान हैं और परिवार में तमाम जिम्मेदारी उनके सिर पर हैं.

परिवार में सबसे बड़े हैं फैसल

फैसल ने बताया कि वे परिवार में सबसे बड़े हैं. उनके पिता का 10 साल पहले निधन हो गया था. पिता के गुजरने के बाद परिवार की सारी जिम्मेदारी और खेती वे ही संभालते हैं. इसलिए आगे नहीं पढ़ सके. फैसल कहते हैं कि वे लगातार कोशिश करते आ रहे हैं कि राहुक गांधी से मुलाकात हो जाए. उन्होंने बताया कि अब उन्हें उम्मीद है कि उनकी मुलाकात शीघ्र हो जाएगी. इसके लिए प्रयास भी अब हो रहे हैं. कई लीडर्स उनसे सम्पर्क कर रहे हैं. वह खुद भी प्रयासरत हैं. उन्होंने ईटीवी भारत के दर्शकों से कहा कि आप सभी भाईचारा बनाए रहें. आसपास भी लोग भेदभाव न करें.

यह भी पढ़ें:मंत्री लक्ष्मीनारायण बोले, जिनके पूर्वजों का देश को तोड़ने का इतिहास रहा है वह जोड़ेंगे कैसे

Last Updated :Jan 7, 2023, 8:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details