उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुंबई के सिद्धिविनायक की तरह मेरठ का यह मंदिर भी है खास, पूरी होती है भक्तों की मुराद, पढ़िए डिटेल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 18, 2023, 8:43 PM IST

मेरठ में भगवान गणेश का खास मंदिर (Ganesh Chaturthi 2023) है. यह मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की तर्ज पर बना है. यहां हमेशा भक्तों की भीड़ लगी रहती है. मान्यता है कि यहां से कोई खाली हाथ नहीं जाता है.

दिल्ली समेत कई जगहों से भक्त पूजा-पाठ के लिए पहुंचते हैं.
दिल्ली समेत कई जगहों से भक्त पूजा-पाठ के लिए पहुंचते हैं.

दिल्ली समेत कई जगहों से भक्त पूजा-पाठ के लिए पहुंचते हैं.

मेरठ :महाराष्ट्र के बहुचर्चित सिद्धिविनायक मंदिर की तर्ज पर जिले में भी भगवान गणेश का एक भव्य सिद्धिविनायक मंदिर है. कल्याणीनगर में स्थित यह मंदिर बेहद खास है. यहां आने वाले भक्तों की हर मुराद पूरी होती है. जो लोग मुंबई के मंदिर में दर्शन के लिए नहीं जा पाते हैं, वे यहां आकर पूजा-अर्चना करते हैं. गणेश चतुर्थी के दौरान यहां भक्तों की काफी भीड़ जुटती है.

मंदिर कई सालों से लोगों की आस्था का केंद्र है.

भगवान गणेश ने दिए थे दर्शन :जिले के सिद्धिविनायक मंदिर के संस्थापक और संरक्षक हरिकिशोर गुप्ता ने बताया कि उनकी धर्मपत्नी सुशीला गुप्ता को साक्षात भगवान गणेश ने दर्शन दिए थे. उनकी पत्नी कई वर्षों से गणेश जी की सेवा करती चली आ रहीं थीं. अब वह इस दुनिया में नहीं हैं. भगवान गणेश के प्रति उनकी अटूट आस्था से परिवार के लोग भी हमेशा प्रभावित रहे. इसी से 24 साल पहले जिले में श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर के निर्माण की प्रेरणा मिली. यह मंदिर मौजूदा समय में पश्चिमी यूपी में भक्तों की आस्था का बड़ा केंद्र है.

मंदिर में दूर-दूर से भक्त पूजा-पाठ के लिए पहुंचते हैं.

कई जिलों से लोग पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं :संस्थापक ने बताया कि मंदिर को मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है. इसमें भगवान श्री गणेश और रिद्धि-सिद्धि समेत उनके वाहन की भी बड़ी मूर्ति है. रोजाना यहां मेरठ के अलावा दिल्ली समेत अन्य आसपास के जनपदों से भी लोग परिवार समेत पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं. रोजाना भगवान गणेश की पूजा के लिए मंदिर आने वाली रंजना अरोड़ा बताती हैं कि यहां विशेष पूजा-अर्चना होती है. जो भी भक्त यहां आता है, उसकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं.

मंदिर में भगवान गणेश के वाहन की मूर्ति भी है.

मूषक के कान में बोलते हैं भक्त :सिद्धिविनायक मंदिर में बतौर वरिष्ठ पुजारी पंडित सदानंद ठाकुर पिछले करीब 22 साल से सेवा कर रहे हैं. वह बताते हैं कि गणेश भगवान के आठ रूप यहां देखे जा सकते हैं. भक्तों की जो भी मुराद होती है वे उसे गणेश जी के वाहन मूषक के कान में बोलते हैं. इसके बाद उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है. प्रत्येक वर्ष गणेश चतुर्थी पर हजारों कि संख्या में भक्त पहुंचते हैं. मान्यता है कि महाराष्ट्र में सिद्धिविनायक मंदिर में जिस तरह से पूजा अर्चना होती है वैसे ही यहां पर भी होती है. इस मंदिर में भक्तों को उसी तरह के भाव की अनुभूति भी होती है.

यह भी पढ़ें :गणपति मंदिर में हुई सिक्कों और नोटों से सजावट, 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का इस्तेमाल

यहां गणेश जी का धड़कता है दिल, लेते हैं सांस और खाते मोदक, ये देखकर सब हैरान

ABOUT THE AUTHOR

...view details