उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भ्रूण लिंग की जांच करते महिला डॉक्टर रंगेहाथ गिरफ्तार, अल्ट्रासाउंड सेंटर सील

By

Published : Jun 8, 2023, 5:34 PM IST

मेरठ में एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण करते हुए लेडी डॉक्टर सहित 4 लोगों को पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया है.

महिला डॉक्टर रंगेहाथ गिरफ्तार
महिला डॉक्टर रंगेहाथ गिरफ्तार

मेरठ:जनपद में बुधवार को सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में प्रखर अल्ट्रासाउंड सेंटर है. जिस पर गुरुवार को हरियाणा के सोनीपत से आई टीम और पुलिस ने संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई की. इस दौरान टीम ने लिंग परीक्षण करते हुए रंगे हाथ एक महिला डॉक्टर को गिरफ्तार किया. वहीं, सेंटर पर 2 अन्य महिला रिसेप्शनिस्ट को हिरासत में लिया गया है.अफसरों का दावा है कि काफी समय से इस अल्ट्रासाउंड सेंटर पर लिंग परीक्षण किए जाने की शिकायत मिल रही थी.


मीडिया से बात करते हुए नगर मजिस्ट्रेट राहुल विश्वकर्मा ने बताया कि इव्ज चौराहे पर जिस अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा गया है.वहां पर काफी समय से भ्रूण लिंग परीक्षण की करने की सूचना मिल रही थी. यहां टीम को मौके से मशीन व अन्य सामान भी बरामद हुआ है. वहीं, डॉक्टर समेत कुल चार लोगों को मौके से गिरफ्तार किया गया है. जांच में टीम को मौके से पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ कई संबंधित कागजात भी बरामद हुए हैं.


नोडल अधिकारी ने बताया कि महिला चिकित्सक मनीषा रस्तोगी को रंगे हाथ भ्रूण लिंग परीक्षण करते हुए गिरफ्तार किया गया है. नोडल अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से मिल रही शिकायतों के बाद इस खेल को खत्म करने के लिए एक प्लान बनाया गया. जिसके तहत एक नकली ग्राहक को अल्ट्रासाउंड सेंटर में भेजा गया. जिससे डॉक्टर मनीषा रस्तोगी ने बारह हजार रुपये में भ्रूण लिंग की जांच करने की डील की थी.

डॉक्टर ने उस ग्राहक का लिंग जांच कर लड़का होना बताया था. इस तरह से से कोख में लिंग की जांच कर बताना पीएनडीटी एक्ट के तहत जुर्म है. उन्होंने आगे बताया कि जिला प्रशासन की मदद से छापा मारकर कार्रवाई की गई. मौके से महिला डॉक्टर मनीषा रस्तोगी, दो रिसेप्शनिस्ट और एक दलाल को भी पकड़ा गया है.


यह भी पढ़ें:अल्ट्रासाउंड सेंटर पर हो रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण, हरियाणा की टीम ने छापेमारी कर दो को पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details