उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: आजादी के दिन रामपुर थाने का एसपी ने किया उद्घाटन

By

Published : Aug 15, 2020, 9:56 PM IST

उत्‍तर प्रदेश के मऊ में शासन की मंशा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने रामपुर पुलिस थाने का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 68 गांव की सुरक्षा व्यवस्था की बागडोर अब रामपुर थाने के हवाले सौंप दी गयी.

sp anurag arya
रामपुर थाने का एसपी ने किया उद्घाटन

मऊ: जिले के मधुबन थाना क्षेत्र में पड़ने वाले रामपुर पुलिस चौकी को अब थाने का दर्जा दे दिया गया है. मधुबन थाने के भार को कम करने के लिए शासन द्वारा पहले ही थाने की स्वीकृति दे दी थी. शासन की मंशा के अनुसार 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने रामपुर थान का उद्घाटन किया. 68 गांव की सुरक्षा व्यवस्था की बागडोर अब रामपुर थाने के हवाले है.

थाने का उद्घाटन
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि शासन के द्वारा रामपुर पुलिस चौकी को थाना बनाने का आदेश स्वीकृत है. उसी रामपुर पुलिस चौकी के प्रांगण में थाने की व्यवस्था कर उद्घाटन किया गया. थाने के लिए नये भवन की खातिर भूमि चिन्हित है. उस पर जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरु होगा. तब तक के लिए अस्थाई तौर पर जनता की सुविधाओं और परेशानियों को देखते हुए इसी चौकी में बैरक का निर्माण किया गया है. थाना संचालित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुविधा प्रदान कर दी गयी है. इसके लिए चौकी इन्चार्ज ने बहुत मेहनत की है. जनपद पुलिस का प्रयास यह है कि एक सप्ताह के अन्दर ही एफआईआर और जीडी की कार्यवाही की शुरुआत कर दें.

22 अगस्त से शुरू होगा संचालन
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि सारी व्यवस्था को पूर्ण कर लिया गया है. बाकी जो शेष व्यवस्था है वो हाल ही में 22 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा. 22 तारीख से रामपुर थाने का पूर्ण रुप से संचालन शुरु कर दिया जाएगा. अभी थाने पर जनशक्ति की संख्या चौकी के हिसाब से है. अगले 48 घंटे के अन्दर 40 से 50 की संख्या में पुलिस के जवान तैनात कर दिए जाएंगे. इस थाना क्षेत्र में 68 गांव आएंगे, जिसकी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी थाने के ऊपर रहेगी.

जनपद में 11 थाने जनता के सुविधाओं और परेशानियों के लिए संचालित हो रहे थे, जिनमें मधुबन, दोहरीघाट, घोसी, कोपागंज, मोहम्मदाबाद, सरायलखंशी, चिरैयाकोट, रानीपुर, नगर कोतवाली, हलधरपुर और दक्षिण टोला हैं. मधुबन थाने से निकल कर रामपुर थाने का निर्माण किया गया है, जो 68 गांव की पैनी निगरानी करेगा. इसलिए जिले में अब थानों की संख्या 12 हो गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details