उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरयू की बाढ़ में कैसे पार लगेगी ग्रामीणों की नैया, नाविकों ने नाव चलाने से किया इनकार

By

Published : Jun 24, 2021, 11:07 AM IST

मऊ में बारिश के चलते सरयू नदी उफान पर है. जिसे लेकर मधुबन तहसील क्षेत्र में नदी किनारे रहने वाले लोग दहशत के साये में हैं. उधर, पिछले साल के मेहनताने का बकाया नहीं मिलने के कारण नाविकों ने इस साल बाढ़ के दौरान नाव चलाने से इनकर दिया है. जिससे लोगों के सामने नई मुसीबत खड़ी हो गई है.

रिहायशी मकान नदी की जलधारा में विलीन
रिहायशी मकान नदी की जलधारा में विलीन

मऊ : जिले के मधुबन तहसील क्षेत्र में हर साल बाढ़ की स्थिति पैदा होती है. हर साल बाढ़ की समस्या से जूझ रहे तमाम ग्रामीणों के लिए शासन-प्रशासन की ओर से वादे और दावे भी किए जाते हैं. लेकिन, हर साल की तरह इस साल भी मधुबन तहसील के बिंदटोली गांव के ग्रामीणों में बाढ़ को लेकर भय का माहौल है.

सरयू नदी की विभिषिका देखकर नदी के तटवर्ती इलाके में रहने वाले ग्रामीणों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ती ही जा रही हैं. एक तरफ ग्रामीणों को अपने मकान के नदी में मिल जाने की चिंता है तो वहीं दूसरी ओर उनकी रोजी-रोटी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. गांव में रहने वाले नाविकों का कहना है कि वह किसी तरह से नाव चलाकर अपने लिए दो जून की रोटी का जुगाड़ करते थे, लेकिन प्रशासन की अनदेखी की वजह से इस बार इस पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

उफान पर सरयू, मुश्किल में नाविक

ग्रामीणों का कहना है कि पिछले कई महीनों से नाव चलाने को लेकर उन्हें मिलने वाली राशि अभी तक नहीं मिली है. इस बार बाढ़ को लेकर प्रशासन की ओर से नावों की व्यवस्था करने की बात तो कही जा रही है, लेकिन नाविक नाव चलाने से साफ मना कर रहे हैं. नाविकों का कहना है कि पिछली बार का बकाया अभी तक नहीं मिला है, ऐसे में वो इस बार नाव नहीं चलाएंगे.

हालांकि पूरे मामले पर मधुबन के एसडीएम लाल बाबू दुबे का कहना है कि बाढ़ से बचाव के लिए नावों की व्यव्स्था कर दी गई है. साथ ही नाविकों के बकाया धनराशि को लेकर उन्होंने कहा कि नाविकों की धनराशि प्रशासन से स्वीकृत हो गई है और जिला स्तर पर आ भी गई है. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द नाविकों का भुगतान उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-Weather Forecast: आज हो सकती है यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details