उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में दस दिवसीय 'ब्रजरज उत्सव' की तैयारियां तेज, सीएम करेंगे उद्घाटन

By

Published : Nov 8, 2021, 2:08 PM IST

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से मथुरा में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र में नवम्बर में दस दिवसीय 'ब्रजरज उत्सव' का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्घाटन स्वयं सीएम योगी करेंगे. ऐसे में सीएम के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.

तैयारियों का जायजा लेते जिलाधिकारी
तैयारियों का जायजा लेते जिलाधिकारी

मथुरा: वृंदावन में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र में 10 से 19 नवम्बर तक ब्रजरज उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसके उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 10 नवंबर को यहां आ रहे हैं. सीएम के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इस ब्रजरज उत्सव में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय एवं उप्र हस्तशिल्प विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हुनर हाट लगाई जाएंगी.

इसमें केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से करीब 200-200 आर्टिजनों द्वारा स्टॉल लगाई जाएंगी. साथ ही मेले में खानपान के लिए फूड कोर्ट, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले एवं सांस्कृतिक मंच पर देश के ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएंगी. वहीं, जिला एवं नगर निगम प्रशासन की ओर से मेला स्थल पर तैयारियों को समय से पूर्ण कराने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं.

तैयारियों का जायजा लेते जिलाधिकारी
जिलाधिकारी नवनीत चहल ने बताया कि एक भव्य आयोजन होगा और 10 तारीख से 19 नवंबर तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कराए जाएंगे. ब्रज की जो प्रतिभा है या ब्रज से जुड़ी हुई जो चीजें हैं उनका प्रदर्शन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाएगा. यमुना नदी के तट पर जहां कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक हुई थी, वहीं पर इस भव्य आयोजन को किया जाएगा. इससे न केवल ब्रज में एक उत्साह का माहौल बनेगा, बल्कि आसपास के लोगों को एक बेहतर माहौल भी देखने को मिलेगा.10 तारीख से पहले ही सभी व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाएंगी, जिसके लिए सभी विभागों के अधिकारी और पुलिस प्रशासन के अधिकारी लगे हुए हैं. दो तीन दिन के अंदर आप देखेंगे कि कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का जो मेला स्थल है, वह सजा हुआ रहेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि जो ब्रज में हमेशा त्योहारों का माहौल रहता है, फेस्टिवल का मूड रहता है और कार्तिक मास के दौरान 10 से 19 तारीख तक कार्तिक मास का अंत हो रहा है. इस दौरान एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है.

मैं सभी से अपील करना चाहूंगा कि इस भव्य आयोजन का जरूर लाभ उठाएं. 200 के लगभग स्टॉल गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा लगाए जा रहे हैं और लगभग 200 स्टॉल उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लगाए जा रहे हैं. विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देशभर के प्रख्यात संगीतज्ञ शामिल होंगे. विभिन्न कार्यक्रम करने वाले महानुभव हैं, उनके द्वारा किए जाएंगे. तो इस आयोजन का जरूर लाभ उठाएं जो ब्रज का इतिहास है उनके बारे में और जानकारी लें.

इसे भी पढ़ें-आज से शुरू हुआ छठ पूजा का त्योहार, जानें मुहूर्त, पूजा सामग्री, पूजा विधि

ABOUT THE AUTHOR

...view details