उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में स्वामी प्रेमानंद जी महाराज की पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, भक्तों में निराशा, जानिए क्या है कारण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 19, 2023, 10:41 AM IST

Updated : Dec 19, 2023, 11:27 AM IST

श्रीधाम वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद जी महाराज (Sant Premanand Ji Maharaj) की रात में निकलने वाली पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. इस जानकारी के बाद उनके दर्शन करने पहुंचने वाले हजारों श्रद्धालु निराश हो गए.

1
1

श्रद्धालुओं और दुकानदारों ने बताया.

मथुराःयूपी के मथुरा मेंश्रीधाम वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद जी महाराज के दर्शन के लिए रोजाना हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. यहां श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया पर खबर मिली कि स्वामी प्रेमानंद जी महाराज की प्रतिदिन होने वाली पद यात्रा बढ़ती भीड़ को देखते हुए स्थगित कर दी गई है. जानकारी होने के बाद ईटीवी भारत की टीम महाराज के आश्रम श्री राधा केलीकुंज पहुंच गई. यहां महाराज जी के सेवादारों ने बताया कि बढ़ती भीड़ को देखते हुए सोमवार-मंगलवार की मध्यरात्रि से अनिश्चितकाल के लिए पदयात्रा स्थगित कर दी गई है. इसके बाद ईटीवी भारत की टीम ने यहां देशभर से आए हुए श्रद्धालुओं से बातचीत की. जानें श्रद्धालुओं ने क्या बताया...

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ से पदयात्रा स्थगित
स्वामी प्रेमानंद जी महाराज के आश्रम श्री राधा केलि कुंज पर रात्रि दो बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जमा हो जाती है. यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. सोमवार की रात यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे, लेकिन यहां बढ़ती भीड़ को देखते हुए आश्रम की तरफ से सोशल मीडिया पर बताया गया कि बढ़ती भीड़ को देखते हुए महाराज जी की प्रतिदिन होने वाली पद यात्रा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. इस जानकारी के सोशल मीडिया पर मिलते ही यहां आए हुए बड़ी संख्या में श्रद्धालु निराश हो गए.

रात में आश्रम श्री राधा केलीकुंज जाते हैं महाराज
बता दें कि स्वामी प्रेमानंद जी महाराज प्रतिदिन एक निश्चित मार्ग से रात्रि लगभग 2 बजे से 3 बजे के बीच में पद यात्रा करते हुए अपने आश्रम श्री राधा केलीकुंज में जाते हैं. इस दौरान सड़क के दोनों ओर हजारों की संख्या में श्रद्धालु महाराज श्री के दर्शनों के लिए खड़े रहते हैं. कोई सड़क पर फूलों से रंगोली बनाता है तो कोई बैंड बाजों के साथ महाराज जी का स्वागत करता है. महराज के दर्शन के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग देश के विभिन्न राज्यों से श्री धाम वृंदावन पहुंचते हैं.

पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
मार्ग में फूलों की दुकान लगाए बैठे विक्रेताओं से ईटीवी भारत की टीम ने जब बात की, यहां दुकानदारों ने बताया कि महाराज जी जब पद यात्रा करते हैं तो रात में 2 से 3 हजार रुपए तक के उनके फूल बिक जाते हैं, लेकिन अब जब पता चला है कि महाराज जी की पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है तो निश्चित तौर पर उनकी बिक्री पर असर पड़ेगा और अब उनकी बिक्री आधी हो जाएगी. दुकानदारों ने बताया कि रात 12 बजे से ही फूल बिकना शुरू हो जाता था, लेकिन अब रात के 2 बजने वाले हैं, लेकिन आज उनके फूलों की बिक्री काफी कम हुई है.वहीं, चाय बेचने वाले एक विक्रेताओं ने फूल विक्रेताओं जैसी ही प्रतिक्रिया दी.

फूल और चाय विक्रेता भी निराश
स्वामी प्रेमानंद जी महाराज की प्रतिदिन पदयात्रा से अनेक लोगों को रोजगार भी मिला है. पूर्व में जो मार्ग सूना रहता था, अब उस मार्ग पर फूलों की दुकानें, चाय की दुकानों सहित अन्य दुकानें रात 12 बजे से लेकर सुबह के 4 बजे तक खुली रहती हैं. महाराज जी की पदयात्रा से इन दुकानदारों की काफी बिक्री होती है. कुल मिलाकर जहां एक तरफ स्वामी प्रेमानंद जी महाराज की पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से उनके प्रेमियों और श्रद्धालुओं में निराशा हुई है तो वहीं उनकी पदयात्रा के दौरान फूल और चाय बेचकर कमाई करने वाले दुकानदार भी निराश हैं.

यह भी पढे़ं- महराजगंज पुलिस और गौ तस्करों के बीच मुठभेड़, बिहार के 3 तस्कर घायल, गिरफ्तार

यह भी पढे़ं- ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़ी पांच याचिकाओं पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला आज

Last Updated :Dec 19, 2023, 11:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details